COVID-19: रेलवे का प्रयास स्टेशनों को बनाया कोरोना केयर सेंटर, होंगी यह सुविधाएं

कोरोना महामारी (Corona Epidemic) की इस लड़ाई में रेलवे (Railway) लगातार प्रयास कर रहा है। कोरोना की रोकथाम के लिए रेलवे ने कई महत्वपूर्ण प्रयास किए हैं। कोरोना संक्रमित मरीजों (Corona infected patients) को रखने के लिए देश के विभिन्न राज्यों के 215 रेलवे स्टेशनों को कोरोना केयर सेंटर (Corona Care Center) बनाने के लिए
 | 
COVID-19: रेलवे का प्रयास स्टेशनों को बनाया कोरोना केयर सेंटर, होंगी यह सुविधाएं

कोरोना महामारी (Corona Epidemic) की इस लड़ाई में रेलवे (Railway) लगातार प्रयास कर रहा है। कोरोना की रोकथाम के लिए रेलवे ने कई महत्वपूर्ण प्रयास किए हैं। कोरोना संक्रमित मरीजों (Corona infected patients) को रखने के लिए देश के विभिन्न राज्यों के 215 रेलवे स्टेशनों को कोरोना केयर सेंटर (Corona Care Center) बनाने के लिए चिन्हित किया गया है। इसमें 22 उत्तर प्रदेश (UP) के रेलवे स्टेशन शामिल है।
COVID-19: रेलवे का प्रयास स्टेशनों को बनाया कोरोना केयर सेंटर, होंगी यह सुविधाएंइन स्टेशनों पर संक्रमित मरीजों के इलाज के साथ-साथ‌ क्वारंटाइन (Quarantine) की भी सुविधा होगी। रेलवे कोचों को कोरोना वार्ड (Corona Ward) के रूप में तैयार किया जा रहा है। चिन्हित किए गए 85 स्टेशनों पर डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ तैनात रहेंगे। और 130 स्टेशनों को राज्यों को उनकी जरूरत के हिसाब से सौंपा जाएगा।

कोरोना केयर सेंटर में खानपान, बिजली, चिकित्सीय और हाउसकीपिंग की सभी सुविधाएं की गई हैं। और इसके लिए स्वास्थ्य एवं रेल मंत्रालय  (Ministry of Health and Railways) ने संयुक्त रूप से गाइडलाइंस जारी की हैं। इन्हीं गाइडलाइंस के अनुसार इन केयर सेंटरों का संचालन किया जाएगा।

यहाँ भी पढ़े

बरेली: डीसीएम में बैठकर घर जा रहे थे मजदूर, पकड़े जाने पर पुलिस ने किया ये काम