COVID-19: प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने सभी सीएमओ को दिए निर्देश, सख्ती से पालन करना होगा इन बातों पर  

कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान क्षय रोगियों के उपचार को जारी रखने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि छह रोग से होने वाली जटिलताओं वह मृत्यु पर नियंत्रण रखा जा सके। यह निर्देश प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने प्रदेश के सभी सीएमओ (CMO) को
 | 
COVID-19: प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने सभी सीएमओ को दिए निर्देश, सख्ती से पालन करना होगा इन बातों पर  

कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान क्षय रोगियों के उपचार को जारी रखने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि छह रोग से होने वाली जटिलताओं वह मृत्यु पर नियंत्रण रखा जा सके। यह निर्देश प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने प्रदेश के सभी सीएमओ (CMO) को दिए हैं।
COVID-19: प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने सभी सीएमओ को दिए निर्देश, सख्ती से पालन करना होगा इन बातों पर  जिला क्षय रोग अधिकारी डा सुधीर कुमार गुप्ता ने बताया कि शासन द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का पालन किया जा रहा है। पत्र के अनुसार लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए सभी क्षय रोगियों को एक-एक महीने की दवा दी जाए। फोन कॉल (Phone call), व्हाट्सएप (WhatsApp) या वीडियो कॉल (Video Call) के जरिए संपर्क करके दवा का सेवन और दवा के एडवर्स ड्रग रिएक्शन (adverse drug reaction) पर नजर रखी जाए।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार सभी मानकों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए। प्रयोगशाला में जाँच और इलाज के दौरान पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूपमेंट (personal protection equipment), एन-95 मास्क (N-95 mask) और दस्ताने (gloves) का इस्तेमाल जरूर करें। इलाज के दौरान निक्षय पोषण योजना के तहत हर माह मिलने वाली 500 रूपये उनके बैंक खाते में भेजी जाती रहे।

यहाँ भी पढ़े –

GOOD NEWS: यूपी के ये 11 जिले हुए कोरोना मुक्त, देखें कौन से जिले हैं शामिल