COVID-19: ज्यादा शराब पीने वालों को है कोरोना संक्रमण का अधिक खतरा

लॉकडाउन (Lockdown) के तीसरे चरण में सरकार ने शराब की दुकानों (Liquor Shops) को खोलने के निर्देश जारी किए। शराब की दुकानें खुलते ही लोगों की भीड़ शराब की पेटियां खरीद कर ले जा रहे हैं। लंबे समय के बाद शराब का अधिक सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता है। साथ ही डॉक्टरों (Doctors) का
 | 
COVID-19: ज्यादा शराब पीने वालों को है कोरोना संक्रमण का अधिक खतरा

लॉकडाउन (Lockdown) के तीसरे चरण में सरकार ने शराब की दुकानों (Liquor Shops) को खोलने के निर्देश जारी किए। शराब की दुकानें खुलते ही लोगों की भीड़ शराब की पेटियां खरीद कर ले जा रहे हैं। लंबे समय के बाद शराब का अधिक सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता है। साथ ही डॉक्टरों (Doctors) का मानना है कि शराब पीने वालों को कोरोना संक्रमण (Corona Infection) का सामान्य लोगों से अधिक खतरा है।
COVID-19: ज्यादा शराब पीने वालों को है कोरोना संक्रमण का अधिक खतराशराब का अधिक सेवन शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम (Immunity System) को प्रभावित करता है। और शराब का सेवन करने वाले व्यक्ति कोरोना से ठीक होने में अधिक समय लेते हैं। शराब के अधिक सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर हो जाती है। जिससे संक्रमण (Infection) का खतरा बढ़ जाता है। शराब का सीधा असर लीवर (Lever) पर होता है। और अधिक मात्रा में शराब पीने से फेफड़े और श्वसनतंत्र कमजोर हो जाते हैं। और कोरोना वायरस (Corona Virus) भी फेफड़ों पर ही अटैक करता है।

एकेडमिक ऑफ मेडिकल साइंस (Academic of Medical Science) की तरफ से किए गए शोध में इस बात की पुष्टि हो चुकी है। कोरोना संक्रमित मरीजों के इम्यूनिटी अध्ययन में यह पता चला है कि ज्यादा शराब का सेवन करने वाले लोग कोरोना की चपेट में ज्यादा आए हैं। साथ ही ऐसे लोगों को ठीक होने में भी सामान्य लोगों की तुलना में 45 प्रतिशत ज्यादा समय लगता है।

यहाँ भी पढ़े

BAREILLY: लॉकडाउन में बनवाया मुर्गा, पीस कम होने के शक में हलवाई की जमकर पिटाई