COVID-19 : कोरोना प्रभावितों के लिए प्लाज्मा थेरेपी को बढ़ाने पर यूपी सरकार का विचार

लखनऊ। कोरोना संक्रमण (Corona Infection) को ठीक करने के लिए प्लाज्मा थेरेपी (Plasma Therapy) को लेकर काफी चर्चा चल रही है। अब यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी प्लाज्मा थेरेपी को बढ़ाने को लेकर विचार करने पर बल दिया है। अधिकारियों के साथ बैठक (Meeting) में मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने कहा कि कोरोना प्रभावित
 | 
COVID-19 : कोरोना प्रभावितों के लिए प्लाज्मा थेरेपी को बढ़ाने पर यूपी सरकार का विचार

लखनऊ। कोरोना संक्रमण (Corona Infection) को ठीक करने के लिए प्लाज्मा थेरेपी (Plasma Therapy) को लेकर काफी चर्चा चल रही है। अब यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी प्लाज्मा थेरेपी को बढ़ाने को लेकर विचार करने पर बल दिया है।

COVID-19 : कोरोना प्रभावितों के लिए प्लाज्मा थेरेपी को बढ़ाने पर यूपी सरकार का विचार
अधिकारियों के साथ बैठक (Meeting) में मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने कहा कि कोरोना प्रभावित मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी को बढ़ाने पर विचार करना चाहिए, क्योंकि इसके अच्छे परिणाम मिले हैं। इस दौरान योगी ने कहा कि अस्पतालों (Hospitals) में सभी आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

दो लोगों का प्लाज्मा लेकर किया गया सुरक्षित
केजीएमयू (KGMU) के मेडिसिन विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. डी हिमांशु कुमार ने बताया कि शनिवार को दो लोगों के ब्लड से प्लाज्मा लिया गया है। प्रत्येक के ब्लड से 400 मिलीलीटर प्लाज्मा लिया गया है। इसे प्रिजर्व (Preserve) कर लिया गया है। अब इसे कोरोना वायरस से ग्रसित गंभीर मरीजों के चढ़ाया जाएगा।

इन लोगों के रक्त से लिया जाता है प्लाज्मा
कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके मरीज के दुरुस्त हो जाने के बाद 28 दिन तक इंतजार किया जाता है। 28 दिन बाद ही ठीक हुआ मरीज (Patient) अपने ब्लड से प्लाज्मा देने पाने की स्थिति में होता है। उसकी बॉडी में विकसित हुए एंटीबॉडी (Antibodies) तत्व प्लाज्मा के सहारे कोरोना से संक्रमित मरीज के शरीर में पहुंचते हैं। इससे संक्रमित मरीज जल्द ठीक होने लगता है।

यहाँ भी पढ़े

Bareilly: भांजे ने की मामा की गोली मारकर हत्या, फसल की बटाई को लेकर हुआ था विवाद