COVID-19: आईआईटी कानपुर का नया शोध, 2 मिनट में खत्म होगा वायरस

कानपुर: कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते संक्रमण (Infection) को रोकने के लिए 3 मई तक लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ा दिया गया है। दुनिया में टेक्नोलॉजी के लिए प्रसिद्ध आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) लगातार नए-नए शोध कर रही है। कहीं 100 रुपये में सस्ती पीपीई किट (PPE Kit) बनाई है तो कहीं पोर्टेबल वेंटीलेटर (Portable Ventilator)
 | 
COVID-19: आईआईटी कानपुर का नया शोध, 2 मिनट में खत्म होगा वायरस

कानपुर: कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते संक्रमण (Infection) को रोकने के लिए 3 मई तक लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ा दिया गया है। दुनिया में टेक्नोलॉजी के लिए प्रसिद्ध आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) लगातार नए-नए शोध कर रही है। कहीं 100 रुपये में सस्ती पीपीई किट (PPE Kit) बनाई है तो कहीं पोर्टेबल वेंटीलेटर (Portable Ventilator) का प्रोटोटाइप भी तैयार कर लिया है। साथ ही स्पेशल कोटिंग एन- 95 की खूबियों वाले मास्क (Mask) भी बनाए हैं।
COVID-19: आईआईटी कानपुर का नया शोध, 2 मिनट में खत्म होगा वायरसलेकिन अब आईआईटी ने एक ऐसा चैम्बर (Chamber) तैयार किया है जिसमें सिर्फ 2 मिनट में पूरा शरीर कीटाणु मुक्त हो जाएगा। यहां रैपिड डिसइनफेक्टेड चैम्बर (Rapid Disinfected Chamber) तैयार किया गया है जो कि कोरोना वायरस जला देगा। यह चैम्बर 2 चरणों में काम करता है पहले चरण में पूरा शरीर सैनिटाइज होगा और दूसरे चरण में थर्मल शॉक  चैम्बर के अधिक तापमान से वायरस पूरी तरह से नष्ट हो जाएगा। यह पूरी प्रक्रिया 2 मिनट में होगी।इसका इस्तेमाल सार्वजनिक जगहों पर किया जाएगा। साथ ही इसको बनाने में सिर्फ 50 का खर्च आया है।

यहाँ भी पढ़े

LOCKDOWN: गरीबों का हिस्सा डकारने वालों की होगी जांच