COVID-19: मास्‍क को पहनने से पहले धोना और सेनीटाइज करना जरूरी, जानें क्‍यों

कोरोना वायरस (Corona virus) ने पूरे विश्व में महामारी का कहर मचाया है। इसके संक्रमण से बचने के लिए डॉक्टरों ने लोगों को मास्क (mask) पहनने की सलाह दी है। लेकिन आपको बता दें कि ज्यादा देर मास्क पहने रहने से यह संक्रमण (infection) से बचाव करना बंद कर देता है। इसके लिए जरूरी है समय-समय पर इसे धोना या सैनिटाइज करना।
mask Corona
चिकित्सक डॉ. नितिन कुमार बत्रा का कहना है कि लगातार मास्क पहने रहने से यह संक्रमण से बचाव करना बंद कर देता है। इसको दो से तीन घंटे में धोना या सैनिटाइज (Wash or sanitize) करना जरूरी है। इसके अलावा इसे दो से तीन घंटे तक धूप में रख कर दोबारा उपयोग में ला सकते हैं। उन्होंने बताया कि मास्क ना होने की स्थिति में रुमाल की तीन से चार तह लगाकर इसे मास्क की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इस्तेमाल किए गए रुमाल को भी सैनिटाइज करें या साबुन से धोएं ताकि यह कोरोना संक्रमण (Corona infection) से बचा सके।

आईएमए मुरादाबाद (IMA Moradabad) ब्रांच के सचिव डॉ. गिरजेश केन बताते हैं कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए अपने हाथों को बार-बार साबुन से धोना चाहिए। इसके साथ-साथ नाक और मुंह पर हाथ लगाने से परहेज करें ताकि करना संक्रमण का खतरा न रहे।

यहाँ भी पढ़े

Covid-19: रिपोर्ट आने से पहले ही हो गई बच्ची की मौत, कोरोना जांच के लिए भेजा था सैंपल

उत्तराखंड की बड़ी खबरें