COVID-19: गूगल प्ले स्टोर से ऐसे डाउनलोड करें सरकार का यह एप, कोरोना से निपटने में बनेगा मददगार

कोरोना वायरस (Corona virus) के बढ़ते खतरे को देखते हुए भारत सरकार ने आरोग्य सेतु एप (Aarogya Setu App) लॉन्च किया है। इस ऐप की मदद से आपको यह जानकारी मिल सकेगी की कोरोना का खतरा कितना है तथा चिकित्सक से परामर्श की आवश्यकता है या नहीं। इस एप्लीकेशन में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के रिस्क को कैलकुलेट करने के लिए कंप्यूटर विज्ञान की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) विधि का प्रयोग किया गया है। साथ ही यह ऐप आपको रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपायों के बारे में भी जानकारी देगा।
arogya-setu-app-coronavirus
भारत की लगभग सभी भाषाओं में जानकारी उपलब्ध
इस आरोग्य सेतु एप में भारत की 11 भाषाओं में जानकारी उपलब्ध है। इस ऐप को एंड्राइड व आईओएस (Android and iOS) यूजर दोनों ही इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ऐप एंड्रॉयड यूजर्स के लिए गूगल प्ले स्टोर (Google play store) पर उपलब्ध है तथा आईओएस यूजर्स आइट्यून ऐप (iTunes app) की सहायता से डाउनलोड कर सकते हैं।

इस ऐप की खास बात
इस ऐप में सबसे खास 2 फीचर्स दिए गए हैं। इनमें पहला भारत के सभी राज्यों के कोरोना हेल्पलाइन नंबर (Helpline number) उपलब्ध हैं तथा दूसरा सेल्फ असेसमेंट (Self assessment) है। सेल्फ एसेसमेंट फीचर के जरिए आप कोरोना वायरस का खतरा है या नहीं, यह जान सकते हैं तथा इसके अलावा आप में कोरोना से जुड़े कोई लक्षण दिखते हैं तो यह ऐप आपको आइसोलेशन (isolation) से जुड़े निर्देश देगा।

ट्रैवल हिस्ट्री भी उपलब्ध
आरोग्य सेतु ऐप में ट्रेवल हिस्ट्री (Travel history) का फीचर भी उपलब्ध है। इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करते वक्त आपके फोन नंबर, ब्लूटूथ तथा लोकेशन का एक्सेस मांगा जाता है। यह एप्लीकेशन यूजर्स (Application users) के डाटा को इंक्रिप्शन के आधार पर उसके ही फोन में सेव करता है। जिससे यूजर का डाटा सेव रहेगा और उसे कोई और इस्तेमाल नहीं कर सकेगा।

आरोग्य सेतु एप कोरोना से ऐसे करेगा सतर्क
आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने के बाद आप से शुरुआत में पूछी गई जानकारी के आधार पर बताएगा कि आपको कोरोना से कितना खतरा है। इसके अलावा यदि आप किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते हैं और यदि उसके फोन में भी यह ऐप इंस्टॉल है। तो यह ऐप आपको नोटिफिकेशन (Notification) के माध्यम से सतर्क कर देगा।

यहाँ भी पढ़े

LOCKDOWN: लॉकडाउन के दौरान कांग्रेस ने बढ़ाए मदद के हाथ

उत्तराखंड की बड़ी खबरें