भीमताल-सात लाख से पदमपुरी में तैयार हुई पैथोलॉजी लैब, इस दिन होगा शुभारंभ

भीमताल-जिलाधिकारी सविन बंसल के सार्थक प्रयासों से पद्मपुरी चिकित्सालय में सात लाख की लागत से पैथोलॉजी लैब स्थापित कर दी गई है। इस लैब का शुभारम्भ आगामी तीन दिसम्बर को सचिव समाज कल्याण एवं जिला प्रभारी सचिव एल फैनई द्वारा किया जायेगा। जिले के दुर्गम पदमपुरी व आसपास के इलाके के लोगों की इस लैब
 | 
भीमताल-सात लाख से पदमपुरी में तैयार हुई पैथोलॉजी लैब, इस दिन होगा शुभारंभ

भीमताल-जिलाधिकारी सविन बंसल के सार्थक प्रयासों से पद्मपुरी चिकित्सालय में सात लाख की लागत से पैथोलॉजी लैब स्थापित कर दी गई है। इस लैब का शुभारम्भ आगामी तीन दिसम्बर को सचिव समाज कल्याण एवं जिला प्रभारी सचिव एल फैनई द्वारा किया जायेगा। जिले के दुर्गम पदमपुरी व आसपास के इलाके के लोगों की इस लैब में हिमोग्लोबिन, टीएलसी-डीएलसी, ब्लड शुगर, एसजीपीटी, क्लस्ट्रोल प्रोफाइल, टाइफाइड आदि की जाचें की जायेगी। पहले इन जांचों को कराने के लिए इस क्षेत्र के लोगों को हल्द्वानी जाना पड़ता था। इस लैब के क्रियाशील हो जाने से यहां के वाशिंदो के धन व समय की बचत होगी और पदमपुरी अस्पताल में ही उनको ईलाज मिल सकेगा।

देहरादून-गूलर पुल हादसे में त्रिवेन्द्र सरकार की बड़ी कार्यवाही, इंजीनियरों और कंपनी के खिलाफ उठाया ये कदम

बीते नवम्बर में जिलाधिकारी बंसल ने राजकीय चिकित्सालय पदमपुरी का निरीक्षण किया। निरीक्षण में बंसल को स्थानीय लोगों ने बताया गया कि चिकित्सालय में किसी भी प्रकार की पैथोलाजी लैब ना होने के कारण मरीजों को दूर शहरों में जाकर जांच करानी पड़ रही है। इस पर जिलाधिकारी बंसल ने जनस्वास्थ्य के मद्देनजर तत्काल निर्णय लिया और उन्होंने कहा कि इस चिकित्सालय में तीन सप्ताह के भीतर सभी सुविधाओं से लैस पैथोलाजी लैब शुरू कर दी जायेगी फिर दूरदराज के लोगों को जांच कराने के लिए कही दूर नहीं जाना पड़ेगा। पैथोलॉजी रिपोर्ट के अध्ययन के बाद चिकित्सक को भी आसानी रहती है और बेहतर इलाज मरीजों को मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि स्थापित होने वाली लैब के लिए टैक्नीशियन की व्यवस्था उपनल के माध्यम से की जायेगी।

मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार पदमपुरी चिकित्सालय में अल्ट्रासाउन्ड तथा एक्सरे मशीन की जल्द व्यवस्था की जायेगी। इन दोनों उपकरणों की क्रय के लिए शासन स्तर पर आदेश जारी कर दिये गये हैं। डीएम बंसल ने कहा कि हमारा प्रयास है कि जिले के सुदूरवर्ती इलाकों में रह रहे लोगों को बेहतर जनस्वास्थ की सुविधायें मिलें। डीएम का मानना है कि प्रत्येक नागरिक समाज व राष्ट्र की धरोहर है। स्वस्थ्य शरीर में ही स्वस्थ्य मष्तिस्क रहता है। स्वस्थ्य व्यक्ति ही रचनात्मक एवं सृजनात्मक कार्यो को अंजाम दे सकता है जो कि विकास के लिए आवश्यक एवं महत्वपूर्ण है।