iimt haldwani

आसान हुआ आधार कार्ड में पता बदलने के ऑनलाइन प्रकिया नियम, सरकार ने बदले ये नियम

142

आधार कार्ड – बैंक अकाउंट खुलवाने समेत तमाम वैसे काम कठिन हो जाते हैं जिनमें आधार कार्ड देने की जरूरत हो और आधार पर पता किसी दूसरी जगह का हो। लेकिन, अब सरकार ने यह काम आसान कर दिया है। आधार कार्ड पर पते में बदलाव करना अब आसान हो गया है, सरकार ने लोगों को पहचान के सबूत के लिए आधार का उपयोग करने की अनुमति देने के लिए धनशोधन रोधी नियमों में संशोधन किया है, जिसके बाद आधार कार्ड होल्डर अपने स्थाई पते के साथ वर्तमान पता भी अपडेट करा सकता है। आइए जानते हैं कि अभी ऑनलाइन आधार ऐड्रेस चेंज कैसे करते हैं…

drishti haldwani

adharr

केवाईसी

जारी अधिसूचना में धन शोधन की रोकथाम (रिकॉर्ड्स का रखरखाव) नियम 2005 में कहा गया है कि जो लोग अपने स्थाई जगह से दूसरी जगह रह रहे हैं वे अपने केवाईसी के जरिये अपने आस्थाई पते को सेल्फ डिक्लेरेशन देकर अपना दूसरा पता दे सकेंगे। बता दें कि पते में बदलाव के नियम को आसान बनाने की लंबे समय से मांग चल रही थी। इस नियम के बाद आस्थाई लोगों को काफी राहत मिलेगी।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के अनुसार, अब तक, 44 दस्तावेज हैं, जिन्हें आप आधार कार्ड में अपना पता अपडेट करने के लिए जमा कर सकते हैं। पते के सत्यापन के लिए कुछ स्वीकार्य सहायक दस्तावेजों में पासपोर्ट, बैंक पासबुक, बैंक स्टेटमेंट, वोटर आईडी, पोस्ट ऑफिस पासबुक, बिजली बिल (3 महीने से अधिक पुराना नहीं), पानी का बिल (3 महीने से अधिक पुराना नहीं), गैस कनेक्शन बिल (नहीं) शामिल हैं। वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र, विवाह प्रमाणपत्र और अन्य लोगों के बीच स्कूल छोडऩे का प्रमाण पत्र आदि शामिल है।

aadhar_19756258

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आधार कार्ड अपडेट

आधार कार्ड में आप अपना पता ऑनलाइन अपडेट या बदल सकते हैं। इसके लिए आपके पास अपना मोबाइल नंबर जो UIDAI के साथ पंजीकृत हैं, उसके जरिये ही कर पाएंगे। UIDAI ने लोगों के लिए अपने आधार कार्ड को अपडेट या ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से सही करवाना आसान बना दिया है। यहां आधार कार्ड अपडेट या आधार सुधार की प्रक्रियाओं का एक संक्षिप्त स्नैपशॉट है, जिसके माध्यम से लोग आसानी से अपने ई-आधार कार्ड विवरण को अपडेट और सही करवा सकते हैं। आधार कार्ड का पता, नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और आधार कार्ड पर ईमेल आईडी अपडेट करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें। यदि आपके पास वैध पते का प्रमाण है तो “अपडेट पता” पर क्लिक करें और “पते के सत्यापन के लिए अनुरोध करें।

aadhar1

ऑनलाइन आधार ऐड्रेस चेंज

1. सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएगें और वहां My Adhaar वाले टैब पर जाएंगे। ड्रॉपडाउन के दूसरे टैब Udate Your Aadhaar में जाकर उसके ड्रॉपडाउन में तीसरा ऑप्शन pdate your address online पर क्लिक करें।

2. क्लिक करने के साथ ही नया पेज खुलेगा। यहां नीचे जाने पर Proceed to Update Address पर क्लिक करें। फिर से एक नया पेज खुलेगा।

3. इस पेज पर सबसे पहले अपना आधार नंबर, फिर कैप्चा वेरिफिकेशन डालकर नीचे स्द्गठ्ठस्र ह्रञ्जक्क पर क्लिक करें। अब आपके आधार रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी आएगा। उस OTP को नीचे Enter OTP/TOTP के नीचे 6 अंकों का ओटीपी डालें और नीचे Login पर क्लिक करें।

कमर दर्द में होमियोपैथी का ये चमत्कार जान हैरान रह जायेंगे