शोध- गर्मी में नहीं होगा कोरोना ख़तम!, वैज्ञानिकों की नई रिपोर्ट ने दुनिया को किया हैरान

कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से दुनियाभर में 20 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं भारत में भी 11 हज़ार से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ गए हैं। दुनियाभर में इस वायरस का इलाज ढूंढने की कोशिश जारी है। कई देशों के वैज्ञानिक और शोधकर्ता (scientists and researchers) इसकी वैक्सीन
 | 
शोध- गर्मी में नहीं होगा कोरोना ख़तम!, वैज्ञानिकों की नई रिपोर्ट ने दुनिया को किया हैरान

कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से दुनियाभर में 20 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं भारत में भी 11 हज़ार से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ गए हैं। दुनियाभर में इस वायरस का इलाज ढूंढने की कोशिश जारी है। कई देशों के वैज्ञानिक और शोधकर्ता (scientists and researchers) इसकी वैक्सीन (vaccine) तैयार करने में लगे हुए हैं। दुनियाभर के कई लोग यह भी मान रहे हैं कि तापमान (temperature) बढ़ने के बाद इस वायरस का असर कम हो जाएगा। लेकिन फ्रांस के वैज्ञानिकों की एक नई रिपोर्ट ने सबको हैरान कर दिया है।
शोध- गर्मी में नहीं होगा कोरोना ख़तम!, वैज्ञानिकों की नई रिपोर्ट ने दुनिया को किया हैरान
फ्रांस (France) के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए नए शोध (research) की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि कोरोना वायरस हाई टेंपरेचर (high temperature) में भी लंबे समय तक सक्रिय रह सकता है। काफी पहले से ऐसे दावे किए जा रहे थे कि कोरोना वायरस अधिक तापमान में निष्क्रिय हो जाता है। लेकिन दक्षिणी फ्रांस की एइक्स मार्सियेले यूनिवर्सिटी (Aix Marseille University) के प्रोफेसर रेमी शेरेल ने अपने साथियों के साथ मिलकर इस भ्रांति से पर्दा उठाया है। रेमी ने इस टेस्ट में कोरोना वायरस को 60 डिग्री सेल्सियस तापमान पर टेस्ट किया है।

फ्रेंच वैज्ञानिकों ने यह भी मानना है कि ओवरहीटिंग के जरिए इस समस्या का समाधान किया जा सकता है। मिसाल के तौर पर वायरस के नमूनों को 15 मिनट के लिए 92 डिग्री सेल्सियस (Degree Celsius) पर गर्म किए जाने से इसे पूरी तरह निष्क्रिय किया जा सकता है।

यहाँ भी पढ़े

‘क्लासेस का न दें हवाला और करें से 3 माह की फीस माफ’, अभिभावक संघ ने मुख्यमंत्री को दिया प्रस्ताव