नए सत्र से NCC के छात्रों को नहीं पढ़ना होगा एक अतिरिक्त विषय, बोर्ड ने किया यह बदलाव

यूपी बोर्ड (UP Board) ने नए सत्र 2020-21 से एनसीसी के छात्रों को राहत देने का काम किया है। बोर्ड ने अगले सत्र से एनसीसी को वैकल्पिक विषय के तौर पर शुरू करने के लिए शासन को प्रस्ताव भेज दिया है। मंजूरी मिलने के बाद नए सत्र से इसे शुरू किया जाएगा। विषय के रूप
 | 
नए सत्र से NCC के छात्रों को नहीं पढ़ना होगा एक अतिरिक्त विषय, बोर्ड ने किया यह बदलाव

यूपी बोर्ड (UP Board) ने नए सत्र 2020-21 से एनसीसी के छात्रों को राहत देने का काम किया है। बोर्ड ने अगले सत्र से एनसीसी को वैकल्पिक विषय के तौर पर शुरू करने के लिए शासन को प्रस्ताव भेज दिया है। मंजूरी मिलने के बाद नए सत्र से इसे शुरू किया जाएगा। विषय के रूप में मंजूरी मिलने के बाद यूपी बोर्ड इसकी लिखित परीक्षा कराएगा तथा प्रैक्टिकल (Practical) एनसीसी की बटालियन (Battalion) कराएगी। अब तक एनसीसी की दोनों परीक्षाएं बटालियन ही कराती है।
नए सत्र से NCC के छात्रों को नहीं पढ़ना होगा एक अतिरिक्त विषय, बोर्ड ने किया यह बदलाव
एनसीसी, बच्चों को अब तक एक अतिरिक्त विषय के तौर पर मिलता था। नए सत्र से एनसीसी (NCC) को एक वैकल्पिक विषय (optional subject) के रूप में शामिल किया जाएगा। जिससे एनसीसी लेने वाले बच्चों को एनसीसी के अतिरिक्त 10वीं में पांच तथा 12वीं में चार विषय पढ़ने होंगे। शासन के निर्देश के बाद ही बोर्ड की ओर से एनसीसी का कोर्स तैयार किया गया है। साथ ही इसके लिए यूपी बोर्ड ने सीबीएसई (CBSE) से भी संपर्क किया था।

सचिव नीना श्रीवास्तव की अध्यक्षता में विषय विशेषज्ञों के साथ यह निर्णय लिया गया कि जिन कॉलेजों में एनसीसी प्रशिक्षण (NCC Training) दिया जाता है, उनके छात्रों के लिए एनसीसी एक वैकल्पिक विषय के तौर पर शुरू किया जाए। जिसकी शुरुआत कक्षा 9 11 से की जाएगी। विषय विशेषज्ञ समिति संयोजक कैप्टन विजयराज यादव ने कहा कि एनसीसी को वैकल्पिक विषय के तौर पर शुरू किए जाने से इसमें छात्र-छात्राओं का रुझान बढ़ेगा। बाद में इसका विस्तार करते हुए अन्य स्कूलों में भी शुरु किया जा सकता है।

यहाँ भी पढ़े

BAREILLY BREAKING: बरेली में आया एक और कोरोना पॉजीटिव केस, इससे पहले कोरोना मुक्त जिलों में था शामिल