एक ही पोर्टल पर पढ़ेगे पहली से ग्रेजुएट तक के सभी छात्र, मंत्रालय ने दी ये सुविधा

लॉकडाउन (Lockdown) होने के कारण सरकार शिक्षा (Education) को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इसी के तहत दीक्षा पोर्टल (Diksha Portal) को एक ऐसा एकीकृत स्वरूप दिया गया है। जिसमें आप पहली कक्षा से लेकर ग्रेजुएट (Graduate) और पोस्ट ग्रेजुएट (Post Graduate) तक सारे अध्ययन सामग्री उपस्थित (Study Material) होगी।
 | 
एक ही पोर्टल पर पढ़ेगे पहली से ग्रेजुएट तक के सभी छात्र, मंत्रालय ने दी ये सुविधा

लॉकडाउन (Lockdown) होने के कारण सरकार शिक्षा (Education) को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इसी के तहत दीक्षा पोर्टल (Diksha Portal) को एक ऐसा एकीकृत स्वरूप दिया गया है। जिसमें आप पहली कक्षा से लेकर ग्रेजुएट (Graduate) और पोस्ट ग्रेजुएट (Post Graduate) तक सारे अध्ययन सामग्री उपस्थित (Study Material) होगी। और इस पोर्टल पर शिक्षकों के प्रशिक्षण से जुड़ी सारी अध्ययन सामग्री भी होगी।
मंत्रालय (Ministry) ने इसके मोबाइल एप (Mobile App) को अपडेट किया है। ताकि छात्र मोबाइल पर भी पढ़ाई कर सकें। मानव संसाधन विकास मंत्रालय (Human Resource Development Ministry) एकीकृत पोर्टल पर स्कूली शिक्षा में सीबीएसई के साथ-साथ देशभर के सभी बोर्डों (Boards) से जुड़ी अध्ययन सामग्री भी उपलब्ध कराने में जुटे हुए हैं। इसके लिए अलग-अलग विश्वविद्यालयों को इसकी जिम्मेदारी दी गई है।

यहाँ भी पढ़े

SRMS में शुरू हुई ऑनलाइन पढ़ाई, इंटरएक्टिव क्लास बनाने के लिए जारी किया ये शेड्यूल