हल्द्वानी- खनन कारोबारियों को Dm nainital के 8 निर्देश, ऐसा नहीं हुआ तो होगी बड़ी कार्यवाही

Slider

हल्द्वानी खनन कारोबारियों को निर्देश – जनपद के गौला, नंधौर, कोसी एव दाबका नदियों मे शीघ्र खनन प्रारम्भ करने हेतु सभी तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश खनन समिति के अध्यक्ष एवं जिलाधिकारी श्री सविन बंसल ने भीमताल विकास भवन सभागार मे बैठक लेते हुये सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होने कहा खनन राजस्व का बहुत बडा स्रोत है। खनन को लेकर किसी भी प्रकार की चोरी एवं अनियमितता को गम्भीरता से लेते हुये सम्बन्धित के खिलाफ कडी कार्यवाही अमल मे लाई जायेगी, साथ ही सरकार को राजस्व का घाटा पहुचाने वाले लोगांे को विभिन्न धाराओं मे दण्डित भी किया जायेगा।

यह भी पढ़े:- आम्रपाली शिक्षण संस्थान में कमला ढींगरा मेमोरियल पर कार्यक्रम

Slider

यह भी पढ़े: – हल्द्वानी- नहरों पर अतिक्रमण को लेकर सख्स हुआ प्रशासन, इन जगहों को किया चिहिन्त

श्री बंसल ने आरएम वन विभाग को निर्देश दिये कि वे आगामी 25 अक्टूबर तक नदियों मे खनिज उपज का मुल्यांकन अनिवार्य रूप से कर लिया जाए, साथ ही चारों नदियों के खनन गेटों पर सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित कर ली जांए। उन्होने कहा कि सभी गेटों पर सीसी टीवी केैमरे, कांटों की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए, साथ ही गेटों पर कम्प्यूटर, इंटरनैट की व्यवस्था भी सुनिश्चित कर ली जाए। खनन समिति की बैठक मे निर्णय लिया गया कि गत खनन सत्र मेें एक भी दिन खनन कार्य ना करने वाले वाहनों का रजिस्ट्रेशन निरस्त किया जायेगा साथ ही अगले खनन सत्र से 50 प्रतिशत कार्य दिवस के दौरान खनन वाहन अनिवार्य रूप से चलाया जायेगा, 50 प्रतिशत से कम खनन वाहन चलाये जाने पर वाहन का नवीनीकरण नही किया जायेगा। श्री बंसल ने उपजिलाधिकारी, एआरटीओ एवं एसडीओ की समिति गठित करते हुये कहा कि नियमित चैकिंग एवं चैकिंग के दौरान पुलिस महकमे के साथ अनिवार्य रूप से वीडियोग्राफी भी करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि सूर्यास्त के बाद किसी भी दशा में खनन की अनुमति नहीं होगी। उन्होने कहा सभी अधिकारियों को टीम भावना से कार्य करते हुए अवैध खनन व अवैध खनिज भण्डारण के खिलाफ सख्ती से कार्यवाही करते हुए नियमानुसार आर्थिक दण्ड वसूलने के साथ ही मुकदमें भी पंजीकृत कराने के निर्देश दिए।
समिति ने निर्णय लिया कि अवैध खनन करते हुए पकड़े जाने पर सम्बन्धित वाहन का पंजीकरण तत्काल निरस्त किया जायेगा व वाहन पर अन्य वाहन की नम्बर प्लेट लगाकर खनन करने वाले वाहनों का भी पंजीकृत तत्काल निरस्त किया जायेगा। समिति ने निर्णय लिया कि नंधौर में 580 वाहन प्रतिगेट निर्धारित संख्या होगी नये वाहनों का पंजीकरण लाटरी सिस्टम के माध्यम से किया जायेगा। नये वाहनों का रजिस्टेªशन वाहन का फिटनेश सर्टिफिकेट, इंश्योरैंश, वाहन की आरसी एवं चालक के सत्यापन केे बाद किया जायेगा।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें