Zoom में आया अब तक का सबसे जरूरी फीचर, जल्द करें एनेबल

किसी आपदा को अवसर में कैसे बदला जाता है इसका एक सबसे बड़ा उदाहरण है ZOOM वीडियो कॉलिंग प्लेटफार्म (video calling platform)। ज़ूम ऐप ने लॉकडाउन के दौरान अपना व्यापार काफी हद तक बढ़ा लिया है। लॉकडाउन (lockdown) की शुरुआत से अब तक ये वीडियो कॉलिंग प्लेटफ़ॉर्म कई दिग्गज और पुराने कॉलिंग सर्विस (calling service)
 | 
Zoom में आया अब तक का सबसे जरूरी फीचर, जल्द करें एनेबल

किसी आपदा को अवसर में कैसे बदला जाता है इसका एक सबसे बड़ा उदाहरण है ZOOM वीडियो कॉलिंग प्लेटफार्म (video calling platform)। ज़ूम ऐप ने लॉकडाउन के दौरान अपना व्यापार काफी हद तक बढ़ा लिया है। लॉकडाउन (lockdown) की शुरुआत से अब तक ये वीडियो कॉलिंग प्लेटफ़ॉर्म कई दिग्गज और पुराने कॉलिंग सर्विस (calling service) को पीछे छोड़ चुका है।
Zoom में आया अब तक का सबसे जरूरी फीचर, जल्द करें एनेबल
शुरुआत में Zoom कॉलिंग प्लेटफ़ॉर्म अपनी कमजोर सिक्योरिटी को लेकर सवालों के घेरे में रहा है। डेटा लीक (data leak) भी हुए हैं। लेकिन धीरे-धीरे कंपनी ने अपने प्लेटफ़ॉर्म को सिक्योर किया है। Zoom ने पिछले दिनों ऐलान किया है कि जल्द ही वीडियो कॉलिंग के लिए एंड टु एंड एन्क्रिप्शन (end to end encryption) दिया जाएगा। अब कंपनी एंड टु एंड एन्क्रिप्शन का अपडेट जारी कर रही है।

Zoom का यह अपडेट फ़्री और पेड दोनों तरह के यूज़र्स को दिया जा रहा है। डेस्कटॉप क्लाइंट में आप इसे ऐक्टिवेट कर सकते हैं। डेस्कटॉप के साथ ही एंड्रॉयड ऐप में भी दिया जा रहा है। Zoom के मुताबिक़ एंड टु एंड एन्क्रिप्शन एनेबल करने के बाद पार्टिसिपेंट्स के अलावा कोई भी, यानी ज़ूम के मीटिंग सर्वर्स (meeting servers) के पास भी आपके मीटिंग का एन्क्रिप्शन की होगा।
                    http://www.narayan98.co.in/
Zoom में आया अब तक का सबसे जरूरी फीचर, जल्द करें एनेबल                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8