प्रदेश के युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ेगी सरकार, ऐसे करें hope पोर्टल में आवेदन

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार से जोडऩे के लिए हाल ही में hope पोर्टल का शुभारंभ किया। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य कुशल और अकुशल युवाओं का डाटा बेस बनाना तथा डाटा बेस के आधार पर रोजगार/स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है। कोरोना काल में अन्य राज्यों से प्रवासी उत्तराखंड लौट रहे है। जो कुशल पेशेवर हैं तथा वर्तमान में किसी न किसी संस्थान में कार्य कर रहे हैं। या फिर उत्तराखण्ड में कौशल विकास विभाग के माध्यम से प्रशिक्षण लेना चाहते हैं, ऐसे युवाओं के लिए यह पोर्टल एक सेतु के रूप में कार्य करेगा। इस पोर्टल के डाटा बेस का उपयोग राज्य के समस्त विभाग तथा अन्य रोजगार प्रदाता युवाओं को स्वरोजगार/रोजगार से जोडऩे के लिए करेंगे। आप भी अगर उत्तराखंड में रहकर रोजगार या स्वरोजगार करना चाहते है तो hope पोर्टल पर अपना रजिस्टे्रशन करें।

Hope
आइये जानते है कैसे उत्तराखंड के युवा सरकार द्वारा जारी hope पोर्टल में आवेदन कर सकते है। सबसे पहले आपकों अपने कम्प्यूटर या मोबाइल पर https://hope.uk.gov.in/पर जाना होगा। इस पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म आपके सामने खुलेगा। इस आवेदन को तीन हिस्सों में बांटा गया है। पहले भाग में आपकों सबसे पहले व्यक्तिगत जानकारी भरनी है। आप प्रवासी है या नहीं, अगले में अपना नाम, फिर पिता का नाम, इसके बाद लिंग, फिर वैवाहिक है या नहीं, जन्मतिथि कितनी है। अगला आपका वर्तमान निवास स्थान शहर या गांव, आपके पत्राचार का पता, जिला, ब्लाँक, नगरीय निकाय, आपकी ग्राम पंचायत, पिनकोड, मोबाइल नंबर अगर दूसरा मोबाइल नंबर भी है तो वह भी दर्ज करें। आधार संख्या दो बार भरनी है। फिर दी गई घोषणा को पढक़र आईएफएससी नंबर, बैंक का नाम जहां आपका खाता हो, बैंक खाता संख्या दो बार दर्ज करना है। फिर ई-मेल आईडी डालनी है।

Slider

इसके बाद दूसरे भाग में वर्तमान/अन्तिम नौकरी का विवरण देना है। जिसमें फर्म का नाम, फर्म का पता, देश भारत के अलावा, राज्य, जिले का नाम भरना है। फिर उत्तराखंड के बाहर आप कब से रह रहे है। आपकी शैक्षिक योग्यता, कौन से विषय से किया है, आप दूसरे राज्य में किस भूमिका में रहे। अगले में आपने व्यवसाय डालना है, फिर विशेषता, आपकी मासिक आय और अंतिम कॉलम में आपको व्यवसाय करने का अनुभव कितना है ।

दो भागों में जानकारी भरने के बाद अब तीसरे भाग में आपकों कुछ अन्य जानकारी देनी है। वर्तमान में आपकी आय का स्रोत क्या है, अगला आप सरकार से क्या अपेक्षा रखते है। यदि आप प्रशिक्षण लेने के इच्छुक है तो आप किस क्षेत्र में प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते है यह भरना है। इस तरह आपको फार्म पूरा भर जाता है। इसके बाद इसे आप नीले रंग के समिट बटन दबाकर समिट कर सकते है। अगर आपकों फार्म भरने में कोई समस्या हो रही थी तो आप फार्म के नीचे दिये गये क्लिक वाले ऑपशन पर क्लिक कर अपना नाम, मोबाइल नंबर, सुझाव या 1905 टोल फ्री नंबर पर काल कर सकते है। या फिर skilleduttarakhand@gmail.com पर मेल कर सकते है।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें