iimt haldwani

आप भी सोशल मीडिया का करते हैं काम, तो यह खबर है आपके के लिए…

149

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : सोशल मीडिया ने हमारी जिंदगी आसान बनायी है। लेकिन, इसके साथ ही इसकी लत के कई नुकसान भी हो सकते हैं। यह आपकी जिंदगी में कई परेशानियों का सबब भी बन सकता है। आज कल के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो कि सोशल मीडिया का प्रयोग नहीं कर रहा होगा। मगर आपको बता दें कि, हाल ही में एक ऐसा सर्वे हुआ है जिसमें यह निष्कर्ष निकला है कि करीब 5 में से 1 व्यक्ति का यह कहना है कि वो सोशल मीडिया के उपयोग के कारण अपने आप को डिप्रैस्ड महसूस करते हैं।

drishti haldwani

socal55

यह सर्वे 30 साल से कम उम्र के लोगों पर किया गया था। जिसमें परेशान करने वाला तथ्य यह है की सोशल मीडिया उनकी लाइफ का एक अहम भाग बन चुका है। मगर यह लगातार फेसबुक, स्नैपचैट और इंस्टाग्राम के जरिए हर स्टेटस की लगातार मॉनीटरिंग और जिंदगी के हर पहलू की कभी ना खत्म होने वाली डॉक्यूमेंटिंग कहीं ना कहीं खतरे में हैं।

नकारात्मक प्रभाव पर बड़ी संख्या में बढ़ोतरी

वर्ष 2015 तक सोशल मीडिया के नकारात्मक प्रभाव पर बड़ी संख्या में बढ़ोतरी हुई हैं । जिसमें निष्कर्ष यह निकला है कि सोशल मीडिया के नियमित इस्तेमाल से चिंता, अकेलापन और आत्मविश्वास में कमी महसूस हो सकती है। इसके अलावा लगातार सोशल मीडिया के उपयोग से आपको नींद न आने की भी बीमारी हो सकती है। सोशल मीडिया का प्रयोग भले ही आपको दोस्तों के संपर्क में रहने के लिए अच्छा लगता हो। लेकिन इनका ज्यादा इस्तेमाल आपके स्वास्थ्य और रिश्तों पर विपरीत असर डालता है।

socal4

समाज से हो सकते हैं दूर

तकनीक के कारण लोगों तक पहुंच पहले से काफी आसान हो गयी है। लेकिन, इसका एक नुकसान यह भी है कि यह हमें अकेलेपन में डाल सकती है। सोशल मीडिया वेबसाइटों पर दुनिया भर की जानकारी भरी पड़ी होती है। और इन्हीं जानकारियों को खंगालने में हमारा काफी वक्त गुजर जाता है। तकनीक के कारण फौरन मैसेज भेजना भी पहले की अपेक्षा आसान हो गया है। आप फौरन दोस्तों के स्टेटस पर लाइक और कमेंट कर अपनी आभासी मौजूदगी दर्ज करा देते हैं। ऑनलाइन ज्यादा जुडऩे से हम असली दुनिया से दूर होते जा रहे हैं।