iimt haldwani

हर दिन योग करने से अपने अंदर होने लगेगा ये अहसास, जानिये क्या फायदे है योग के

67

नई दिल्ली-योग का हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग बन चुका है। तन-मन को स्वस्थ्य और पवित्र करने का एकमात्र उपाय योग ही है। मानसिक, शारीरिक परिपक्वता और स्फूर्ति के लिए योग आवश्यक है। उनके लिए योगाभ्यास अति आवश्यक है। योग व्यक्ति को अपने कार्यों में दक्ष बनाता है। हमें उत्साहित और ऊर्जावान बनाता है। शांतिए खुशी और मुस्कुराहट के भाव पैदा करता है। हमारे अंदर खुशी के भाव तभी स्थायी रह सकेंगे।

amarpali haldwani

सूर्य नमस्कार- यह आसन डाइजेशन के लिए बहुत ही अच्छा है। हाथों, कंधों, बैक, गर्दन और पैरों की मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाता है। इसके अलावा स्पाइन की फ्लैक्सिबिलिटी के साथ ही हिप बोन्स को भी ओपन करता है। स्ट्रेस और डिप्रेशन के मरीजों के लिए भी सूर्य नमस्कार बहुत ही बेहतरीन आसन है। रोजाना इसे करने से रोगों से मुक्त हो जाती है।

पद्मासन- यह आसान थकान दूर करने में सहायक होता है। इससे शरीर की सभी नाडिय़ां सुचारु रूप से कार्य करती हैं। साथ ही शरीर स्वस्थ रहता है। नियमित पद्मासन करने से चेहरे की आभा बढ़ती है और मन भी शांत होता है।

ताड़ासन- गहरी लंबी सांस लेने से फेफड़ों में ऑक्सीजऩ का संचार अच्छे से होता है। साथ लंबाई बढ़ाने के लिए ये बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज़ है। महिलाओं से मासिक धर्म की अनियमितता और अपच की प्रॉब्लम को दूर करता है। इसलिए इस आसन को अधिकतर लोग करते है।