हल्द्वानी-यदि ठंड में हाथ-पैर में सूजन की समस्या से है परेशान, तो अपनाये डा. एनसी पाण्डेय के ये उपाय

Haldwani News- साहस होम्योपैथिक क्लीनिक के विशेषज्ञ डा. एनसी पाण्डेय लगातार बीमारियों की जानकारी देते हुए उनके बचाव के बारे में भी बता रहे है। सर्दी का मौसम शुरू होते हुए ही हाथ और पैर, खासतौर पर पैर की उंगलियों पर लाल निशान बनने या खुजली के साथ सूजन आने की समस्या आम बात है।
 | 
हल्द्वानी-यदि ठंड में हाथ-पैर में सूजन की समस्या से है परेशान, तो अपनाये डा. एनसी पाण्डेय के ये उपाय

Haldwani News- साहस होम्योपैथिक क्लीनिक के विशेषज्ञ डा. एनसी पाण्डेय लगातार बीमारियों की जानकारी देते हुए उनके बचाव के बारे में भी बता रहे है। सर्दी का मौसम शुरू होते हुए ही हाथ और पैर, खासतौर पर पैर की उंगलियों पर लाल निशान बनने या खुजली के साथ सूजन आने की समस्या आम बात है। इस बीमारी को चिलब्लेन कहते हैं। कई बार ज्यादा खुजली के कारण हाथ पैरों में घाव भी हो सकते हैं। चिलब्लेन ठंड में नंगे पैर घूमने या तापमान में अचानक बदलाव से होती है। उन्होंने बताया कि इन दिनों में बच्चों और बुजुर्गों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत होती है। यह एक कनेक्टिव टिश्यूज डिजीज है।

डा. एनसी पाण्डेय ने यू-टय़ूब पर एक वीडियो अपलोड करते हुए इस बीमारी की समस्या के उपाय बताये। उन्होंने बताया कि हाथ-पैर में सूजन की बीमारी में ज्यादा खुजली के कारण हाथ पैरों में घाव होने की संभावना ज्यादा रहती है। ठंड में नंगे पैर घूमने से यह बीमारी होती है। चिलब्लेन की बीमारी से ऐसे बचा जा सकता है। आप वीडियो देखकर इसकी पूरी जानकारी दे सकते है।