जानिए, बिस्किट में छोटे-छोटे छेद क्यों होते हैं, पढिय़े पूरी जानकारी

Slider

बिस्किट में छेद – पूरी दुनिया में बहुत से लोग ऐसे हैं जो आज भी सुबह की पहली चाय जब पीते हैं तो उसके साथ बिस्कुट खाना पसंद करते हैं। आजकल बिस्किट के कई डिजाइन मार्केट में आ चुके हैं। इन डिजाइन के अलावा बिस्किट पर छोटे-छोटे छिद्र भी होते हैं। क्या आपने इस पर कभी गौर किया हैं कि वास्तव में ये छिद्र किस लिए होते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि बिस्किट में छोटे-छोटे छेद क्यों होते हैं।

biskit

Slider

दरअसल बात ये है कि बिस्किट आकार में थोड़ा मोटा होता है इसलिए अगर उसे आमतौर पर पकाया जाए तो वो कच्चा रह जाता है। इसी वजह से इसके डिजाइन में छेद कर दिए जाते हैं और जब इसे भट्टी में डाला जाता है तो यह पूरी तरह से फूलता है और अच्छे से पक जाता है और बिस्कुट खाने पर इसका क्रंची स्वाद आ आ जाता है। पक जाने के बाद ही पैकिंग के लिए रखा जाता है। अगर छेद नहीं होता तो बिस्किट कच्चे रह जाते और फिर चाय और बिस्किट का मजा किरकिरा हो जाता।

biskit43

क्रीम वाले बिस्किट

कुछ सॉफ्ट बिस्किट जैसे क्रीम वाली बिस्किट से भाप निकलने के लिए इस तरह के छेद किये जाते हैं। बिस्किट को बनाने के दौरान उसके अंदर पहले क्रीम भरते हैं। उस दौरान वे गर्म होते हैं, फिर ऊपर से बिस्किट रखते हैं। अंदर से भाप निकलने की जगह नहीं होगी, तो बिस्किट टूट जाएंगे और उन्हें मैनेज करना मुश्किल हो जाएगा।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें