WORLD BANK FUND: विश्व बैंक ने भारत को कोरोना से बचाने के लिए दी इतनी बड़ी राशि

पिछले कुछ दिनों से भारत में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को कोरोना वायरस की महामारी (Corona Virus Pandemic) से बचाने के लिए 21 दिनों का लॉकडाउन (Lockdown) जारी किया है। जिसकी वजह से अब कुछ बंद होने से देश की अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हुआ
 | 
WORLD BANK FUND: विश्व बैंक ने भारत को कोरोना से बचाने के लिए दी इतनी बड़ी राशि

पिछले कुछ दिनों से भारत में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को कोरोना वायरस की महामारी (Corona Virus Pandemic) से बचाने के लिए 21 दिनों का लॉकडाउन (Lockdown) जारी किया है। जिसकी वजह से अब कुछ बंद होने से देश की अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हुआ है। इसी दौरान वर्ल्ड बैंक (World Bank) ने भारत को एक अच्छी खबर दी है। वर्ल्ड बैंक ने भारत को आर्थिक मदद (Financial Help) देने का ऐलान किया है।
WORLD BANK FUND: विश्व बैंक ने भारत को कोरोना से बचाने के लिए दी इतनी बड़ी राशि
वर्ल्ड बैंक ने कोरोनो वायरस के संकट से निपटने के लिए भारत को 1 अरब डॉलर (1 million dollar) यानी लगभग 76 अरब रुपये के विशेष आपातकालीन वित्तपोषण (Financial Emergency) को मंजूरी दी है। विश्व बैंक ने कहा है कि विश्व बैंक की सहायता परियोजनाओं का पहला सेट 1.9 अरब डॉलर का है, जो 25 देशों की सहायता करेगा। वहीं आपातकालीन वित्तीय सहायता का सबसे बड़ा हिस्सा 1 अरब डॉलर भारत को दिया गया है।

विश्व बैंक ने कहा है कि ये विशेष पैकेज (Special Package) भारत को बेहतर स्क्रीनिंग, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और डायग्नोस्टिक्स लैब (Screening, Contact Tracing & Diagnosis Labs) बनाने में मदद करेगा। साथ ही पर्सनल प्रोटेक्टिव गियर (Personal Protective Gear) की खरीदारी में सहायक होगा।