अद्भुत जानवर : 30 वर्ष तक बिना कुछ खाए-पीए जीवित रह सकता है ये “अनश्वर” जीव

128

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : प्रकृति ने करोड़ो तरह के जानवर इस दुनिया को दिए हैं। इनमे से कई जानवर तो ऐसे होते हैं जिनके लक्षण के बारे में जानकर हर कोई हैरान हो जाता है। खासकर अगर बात की जाए समुद्र में रहने वाले जीव-जंतु के बारे में ही तो यहां कई ऐसे जीव है जिन्हे आज तक किसी ने भी नहीं देखा है। लेकिन हम आपको आज एक ऐसे अद्भुत जीव के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी खासियत जानकर आपको हैरानी होगी।

the-tardigrade-

वैज्ञानिकों ने जीव को नाम दिया है अनश्वर


आज हम आपको एक ऐसे अद्भुत जीव के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी खासियत जानकर आपको हैरानी होगी। इस जीव के बारे में हैरान करने वाले ख़ुलासे वैज्ञानिकों ने किये है। अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि जिस जीव की खोज की गयी है उसने यह गलत साबित कर दिया है कि एक दिन सबकुछ खत्म हो जाएगा। इस जीव को वैज्ञानिकों ने ‘अनश्वर’ नाम दिया है। इस जीव को वैज्ञानिकों ने “जल रिछ” का नाम भी दिया है।

sea-anima

गहरे समुद्र में भी आसानी से रह सकता है यह जीव

आपको जानकर हैरानी होगी कि यह जीव ब्रह्मांड के सभी खोजे गए ग्रहों पर आसानी से जीवित रह सकता है। इस जीव की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये बिना कुछ खाए-पीए भी 30 साल तक ज़िंदा रह सकता है। यह अद्भुत 150 डिग्री के तापमान में भी जिंदा रह सकता है। आपको बता दें कि यह अद्भुत जीव समुद्र में खोजा गया है। यह गहरे समुद्र में भी आसानी से रह सकता है, यानी इसके ऊपर पानी के दबाव का कोई असर नहीं होता है। इस जलीय जीव का जीवन इतना कठोर होता है कि एक बार शुरू होने के बाद यह आसानी से खत्म नहीं होता है।