प्रधानमंत्री की प्रेरणा से पहली बार इस आवास योजना का लाभ शहरी क्षेत्र के गरीबों को मिल रह….

न्यूज़ टुडे नेटवर्क। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद गोरखपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत प्रदेश के 3,42,322 लाभार्थियों को 2,409 करोड़ रुपए का ऑनलाइन हस्तान्तरण किया। उन्होंने 5 जनपदों-वाराणसी, मथुरा, गाजियाबाद, अयोध्या और सहारनपुर के इस योजना के 2-2 लाभार्थियों से वर्चुअल माध्यम से सीधा संवाद स्थापित करते हुए उनके
 | 
प्रधानमंत्री की प्रेरणा से पहली बार इस आवास योजना का लाभ शहरी क्षेत्र के गरीबों को मिल रह….

न्यूज़ टुडे नेटवर्क। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  जनपद गोरखपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत प्रदेश के 3,42,322 लाभार्थियों को 2,409 करोड़ रुपए का ऑनलाइन हस्तान्तरण किया। उन्होंने 5 जनपदों-वाराणसी, मथुरा, गाजियाबाद, अयोध्या और सहारनपुर के इस योजना के 2-2 लाभार्थियों से वर्चुअल माध्यम से सीधा संवाद स्थापित करते हुए उनके मकान निर्माण की स्थिति, बच्चों की पढ़ाई के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि यह योजना प्रधानमंत्री द्वारा संचालित करायी जा रही है। सभी गरीबों को चिन्हित कर उन्हें आवास उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रधानमंत्री की प्रेरणा से पहली बार इस आवास योजना का लाभ शहरी क्षेत्र के गरीबों को मिल रहा है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने इस योजना के तहत जनपद गोरखपुर की 10 लाभार्थियों- प्रभावती देवी, गिरजावती देवी, पूनम चैहान, रिन्की, मंजू देवी, सविता चैहान, मीनू सोनकर, प्रीती चैहान, खुशबुन्निसां और सल्तनत को आवास की प्रतीकात्मक चाभी प्रदान की। इस अवसर पर योजना से संबंधित सूडा द्वारा बनाई गयी लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया।

मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में वर्ष 2017 से पहले प्रदेश का स्थान 26 व 27 वां था। उस समय इस योजना का लाभ लोगों को नहीं मिल रहा था। वर्तमान सरकार के सत्ता में आते ही इस योजना के तहत प्रयासों में तेजी लायी गयी। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) एवं (शहरी) के तहत अब तक लगभग 40 लाख आवास लाभार्थियों को उपलब्ध कराए गये हैं। 16 लाख 82 हजार आवास नगरीय क्षेत्रों में तथा 23 लाख आवास ग्रामीण क्षेत्रों में लाभार्थियों को उपलब्ध कराए गये। इस प्रकार 03 वर्षो के अन्दर बड़ी संख्या में लोगों को इस योजना का लाभ मिला है। इस योजना के तहत लाभार्थियों काको उपलब्ध कराए गये। इस प्रकार 03 वर्षो के अन्दर बड़ी संख्या में लोगों को इस योजना का लाभ मिला है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रोटी, कपड़ा और मकान के नारों को हकीकत में बदलने का कार्य किया है। हर व्यक्ति को मकान, आजीविका और रोटी की गारंटी केन्द्र व प्रदेश सरकार प्रदान कर रही है। कोरोना काल खण्ड में जब पूरी दुनिया त्रस्त थी, उस दौरान प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में प्रदेश सहित पूरे देश ने कोरोना पर विजय प्राप्त की। केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा इस बीमारी से लोगों की जान बचाने के साथ-साथ, कल्याणकारी योजनाओं से लोगों को जोड़ते हुए, जहान भी बचाया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत शहरी क्षेत्र के लिए ढाई लाख रुपये आवास निर्माण हेतु प्रदान किए जाते हैं। उन्होंने पात्रता के संबंध में बताया कि जिन लाभार्थियों की सालाना आय 3 लाख रुपए से कम हो और अपनी जमीन हो, इसके पात्र होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश भारत के अग्रणी राज्यों में से एक है, जहां हर क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यान्वयन में भी प्रदेश एक अग्रणी राज्य है। भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में उत्तर प्रदेश को पूरे देश में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया है। इसके अतिरिक्त, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली नगरपालिका परिषद की श्रेणी में मिर्जापुर नगर पालिका परिषद को प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक लाभार्थी आधारित व्यक्तिगत आवास निर्माण घटक में स्वीकृत आवासों के सापेक्ष 9,27,781 आवासों पर कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है, जिसमें 5,67,116 आवास पूर्ण हो चुके हैं। प्रदेश सरकार वर्ष 2022 तक प्रदेश के सभी पात्र लाभार्थियों को पक्का आवास प्रदान करके प्रधानमंत्री की परिकल्पना ‘सबके लिए आवास’ को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस योजना के तहत निश्चित समयावधि में घरों को पूरा करने के सभी संभव प्रयास किये जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा सरकार विभिन्न योजनाओं के तहत गरीबों को लाभान्वित करा रही है। यह सब उपलब्धियां प्रदेश के अन्दर टीम वर्क का परिणाम है। उन्होंने लाभार्थियों, जन प्रतिनिधियों और अधिकारियों से कहा कि लाभार्थियों को जिस मद में धनराशि दी जा रही है, उस धनराशि का प्रयोग उसी कार्य पर हो।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समयबद्ध ढंग से आवास निर्माण की इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाना है। किसी भी हाल में आवास निर्माण का कार्य रुकना नहीं चाहिए, धनराशि की कमी नहीं होगी। उन्होंने निर्देश दिए कि नोडल अधिकारी यह देखें कि आवास निर्माण की गतिविधियां लाभार्थी द्वारा गम्भीरता से की जाएं। नोडल अधिकारी यह भी देखें कि गृह निर्माण सामग्री लाभार्थियों को उचित दाम पर उपलब्ध हो। नोडल अधिकारी लाभार्थियों द्वारा कराए जा रहे गृह निर्माण कार्यों की प्रगति की साप्ताहिक समीक्षा भी करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक आवास के साथ शौचालय का निर्माण भी हो रहा है। शौचालय केवल स्वच्छता का ही नहीं बल्कि नारी गरिमा की भी पहचान है। आज हर गरीब नागरिक केन्द्र तथा प्रदेश सरकार की योजना से जुड़कर लाभान्वित हो रहा है। सभी लाभार्थीपरक योजना का लाभ गरीबों को प्राप्त हो, इसके लिए ईमानदारी के साथ लाभार्थी का चयन किया जाये। जब सभी लोग सकारात्मक रूप से कार्य करेंगे तो विकास को गति मिलेगी और सशक्त भारत का निर्माण होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अपना मकान पाकर लाभार्थियों के चेहरों पर खुशी झलक रही है। उन्होंने लाभार्थियों से कहा कि वे अपने घरों में सहजन का पेड़ लगायें। इसके अतिरिक्त उन्होंने लाभार्थी महिलाओं से कहा कि वे स्वावलम्बन के दृष्टिगत ग्रामीण आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूह से जुड़कर स्वावलम्बन की ओर अग्रसर हों।

इस अवसर पर नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन ने मुख्यमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थियों को सिंगल क्लिक के माध्यम से धनराशि हस्तांतरित किये जाने हेतु आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री लगातार योजनाओं की समीक्षा करते हैं, जिसका परिणाम है कि इस योजना के तहत प्रदेश को देश में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया है। सभी के प्रति आभार ज्ञापन प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार ने किया।

इस अवसर पर महापौर सीता राम जायसवाल, राज्यसभा सांसद जयप्रकाश निषाद, विधायक डॉ.राधामोहन दास अग्रवाल, विपिन सिंह शीतल पाण्डेय, महेन्द्रपाल सिंह, संगीता यादव, मण्डलायुक्त जयन्त नार्लिकर, जिलाधिकारी के विजयेन्द्र पाण्डियन, निदेशक सूडा आदि उपस्थित रहे।