कोहरे में गाड़ी इस तरह चलाएं, कभी नहीं होगी कोई दुर्घटना, बड़े काम की है ये छोटी सी जानकारी

Slider

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : ठंड का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में कोहरा लोगों को खासा परेशान करता है, इस कोहरे में ड्राइविंग करना काफी मुश्किल और खतरनाक भी होता है। लेकिन इन सबके बावजूद भी ड्राइविंग करनी ही पड़ती हैं, कभी-कभी तो कोहरा या धुंध इतना अधिक हो जाता है कि कुछ मीटर आगे दिखना भी बंद हो जाता है। लेकिन काम की बात करें तो वो कभी नहीं रूकता, जिसके चलते काम आप भी नहीं रोक सकते लेकिन कुछ ऐसे बचाव करके और बातों का ध्यान रख सकते हैं जिनसे आप अपनी ड्राइव को सुरक्षित बना सकते हैं।

car

Slider

कोहरे में वाहन को धीरे चलाएं

सर्दियों में कोहरे और ओस के कारण सडक़े गीली हो जाती है, और कोहरे की वजह से सडक़ पर साफ दिखाई भी नहीं देता है, सडक़ों के गीला होने के कारण और कोहरे के कारण एक तो रास्ता साफ नहीं दिखाई देता है दूसरा गाड़ी के फिसलने का भी खतरा बढ़ जाता है। तो ऐसे में बेहतरी इसी में है कि आप ऐसे मौसम में सावधानी से वाहन चलाएं।

cold-wave_

कम स्पीड और अपनी लेन में ही चलें

कोहरे के समय ध्यान रखें की आपके वाहन की गति ज्यादा ना हो, क्योंकि ज्यादा गति होने पर गाड़ी में ब्रेक लगाने से सडक़ों पर ओस होने की वजह से गाड़ी स्लिप हो सकती है। इसलिए गाड़ी को एक सीमित गति में ही चलाएं और अपनी लेन में ही चलें।

कोहरे में गाड़ी की हेडलाइट को लो-बीम पर रखें

कोहरे में गाड़ी चलाते वक्त अपनी गाड़ी की हेडलाइट को लो बीम पर ही रखें। क्योंकि गाडी़ की हेडलाइट को हाई-बीम पर रखने से आपके सामने से आने वाली गाड़ी को परेशानी होगी ना सिर्फ उसके लिए बल्कि आपके लिए भी यह खतरनाक साबित हो सकता है। अपनी और दूसरों की सुरक्षा का ख्याल रखते हुए हेडलाइट को लो-बीम पर रखें, खासकर ऐसे रास्तों पर जहां डिवाइडर न हो।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें
A valid URL was not provided.