देश में फिर से पेट्रोल व डीजल की कीमतें चौका देने वाली, जानिए अपने शहर में कितना है दाम

लाॅकडाउन के चलते देश में पेट्रोल व डीजल की कीमतें लगातर बढ़ती जा रही है आज फिर सातवे दिन पेट्रोल व डीजल महंगा हो गया है बतो दें कि पेट्रोल में 59.61 पैसे और डीजल 50.60 पैसे की बढ़ोतरी हो गई है। दिल्ली में भी पेट्रोल प्रति लीटर 74.57 रुपये से बढ़कर 75.16 रुपये, और
 | 
देश में फिर से पेट्रोल व डीजल की कीमतें चौका देने वाली, जानिए अपने शहर में कितना है दाम

लाॅकडाउन के चलते देश में पेट्रोल व डीजल की कीमतें लगातर बढ़ती जा रही है आज फिर सातवे दिन पेट्रोल व डीजल महंगा हो गया है बतो दें कि पेट्रोल में 59.61 पैसे और डीजल 50.60 पैसे की बढ़ोतरी हो गई है। दिल्ली में भी पेट्रोल प्रति लीटर 74.57 रुपये से बढ़कर 75.16 रुपये, और डीजल 72.81 रुपये से बढ़कर 73.39 रुपये हो गया है। सभी शहरों में पेट्रोल और डीजल को महंगा कर दिया गया है। अपने शहर में अगर आपको पेट्रोल व डीजल के दामों की जानकारी लेनी है तो आप इंडियन आॅयल वेबसाइट पर जाकर अपने शहर का कोड लिखकर इस नम्बर (9224992249) पर भेजना होगा तब आपको एक संदेश आएगा जिसके जरिये जान सकते है।

देश में फिर से पेट्रोल व डीजल की कीमतें चौका देने वाली, जानिए अपने शहर में कितना है दाम

बता दें कि कोलकाता, मुंबई और चेन्नई जैसे महानगरों में भी पेट्रोल व डीजल के दाम काफी बड़ गये है इन महानगरों में पेट्रोल की कीमत 77.05, 82.10 और 78.99 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं अगर डीजल की बात करें तो उसकी कीमत भी 69.23, 72.03 और 71.64 रुपये हो गई है। जानकारी के अनुसार रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल का मूल्य अचानक बदल दिया जाता है उसके बाद नए मूल्य की दरें लागू कर दी जाती है और पेट्रोल व डीजल के मूल्य में दुगनी वृद्धि हो जाती है। इनकी कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजों को भी जोड़ लिया जाता है जिस कारण पेट्रोल व डीजल महंगा हो जाता है।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होने का मुख्य कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतों पर निर्भर करता है। जिसके आधार पर पेट्रोल व डीजल के रेट तेल कम्पनियों द्वारा निर्धारित किये जाते है। देश में अब पेट्रोल.डीजल पर टैक्स 69 फीसदी हो गया हैए जिसे विश्व में सबसे अधिक माना गया है बात अगर भारत की करें तो यहां पर पिछले वर्ष पेट्रोल व डीजल पर 50 फीसदी तक टैक्स था।