नई दिल्ली- बिना आपकी मर्जी अब कोई नहीं जोड़ सकेगा आपको किसी “Whatsapp”ग्रुप में, बस करना होगा ये काम

Slider

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क: वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर लेकर आया है। इस फीचर के जरिए अब आपकी मर्जी के बिना कोई भी आपको ग्रुप में ऐड नहीं कर सकेगा। पहले कोई भी बिना किसी की अनुमति के किसी को भी वॉट्सऐप ग्रुप में ऐड कर सकता था। लेकिन इस फीचर के आजाने से ऐसा नहीं होगा। दरअसल वॉट्सऐप ने बुधवार को नई प्राइवेसी सेटिंग जारी की है। इससे यूजर्स को उनकी मर्जी के बिना वॉट्सऐप ग्रुप में जोड़ दिए जाने वाली परेशानी से राहत मिल जाएगी।

Slider

बड़े काम का फीचर है “ग्रुप इन्विटेशन”

वॉट्सऐप के नए फीचर का नाम ग्रुप इन्विटेशन है। इसके जरिए यूजर्स को अप्रूवल देना होगा कि जिस ग्रुप का इनवाइट उनके पास आया है वे उससे जुड़ना चाहते हैं या नहीं। वॉट्सऐप का कहना है कि नई प्रिवेसी सेटिंग्स और इनवाइट सिस्टम के जरिए यूजर्स के पास ग्रुप मेसेज पर ज्यादा कंट्रोल होगा। इस फीचर में किसी भी ग्रुप में जोड़े जाने से पहले यूजर्स के पास ग्रुप इनवाइट प्राइवेट चैट के जरिए भेजा जाएगा और अगर वह 72 घंटो यानी तीन दिन के भीतर उसे स्वीकार नहीं करता तो वह एक्सपायर हो जाएगा। इनवाइट में आपको ग्रुप का नाम, इसका डिटेल और ग्रुप के सदस्यों के बारे में जानकारी होगी।

ऐसे करे नये फीचर को एक्टिवेट

अगर आप इस फीचर को एक्टिवेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले Settings मेन्यू में जाएं और वहां Account पर क्लिक करें। Account के बाद Privacy पर जाएं, यहां आपको Groups का ऑप्शन मिलेगा। Groups में Nobody, My Contacts और Everyone का ऑप्शन होगा। इसके बाद आप इसमें से किसी को भी सिलेक्ट कर सकते हैं। बता दें कि अगर आप Nobody ऑप्शन को चुनते हैं तो किसी भी वॉट्सऐप ग्रुप में ऐड किए जाने से पहले यूजर का अप्रूवल जरूरी होगा। वहीं, अगर My Contacts ऑप्शन सिलेक्ट किया है तो यूजर के कॉन्टैक्ट में शामिल यूजर ग्रुप में उसे ऐड कर सकेंगे।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें