अयोध्या में राम मन्दिर निर्माण के लिए बरेली में आरएसएस और विश्व हिन्दू परिषद क्या बना रहे हैं रणनीति, जानिए इस खबर में…

न्यूज टुडे नेटवर्क। अयोध्या के राम मन्दिर विवाद में उच्च न्यायालय के बहुप्रतीक्षित फैसले के बाद अब राम मन्दिर निर्माण की गतिविधियां तेज हो गई हैं। राम मन्दिर निर्माण के लिए देश भर मेें राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ और विश्व हिन्दू परिषद समेत तमाम अन्य हिन्दूवादी संगठन और राम मन्दिर आंदोलन से जुड़े रहे संगठन अब
 | 
अयोध्या में राम मन्दिर निर्माण के लिए बरेली में आरएसएस और विश्व हिन्दू परिषद क्या बना रहे हैं रणनीति, जानिए इस खबर में…

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। अयोध्‍या के राम मन्‍दिर विवाद में उच्‍च न्‍यायालय के बहुप्रतीक्षित फैसले के बाद अब राम मन्‍दिर निर्माण की गतिविधियां तेज हो गई हैं। राम मन्‍दिर निर्माण के लिए देश भर मेें राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ और विश्‍व हिन्‍दू परिषद समेत तमाम अन्‍य हिन्‍दूवादी संगठन और राम मन्‍दिर आंदोलन से जुड़े रहे संगठन अब धन जुटाने की मुहिम में जुट गए हैं। राष्‍ट्रीय आवाह्न पर आरएसएस और विश्‍व हिन्‍दू परिषद ने राम मन्‍दिर निर्माण के लिए प्रत्‍येक परिवार से धन जुटाने का संकल्‍प लिया है। यूपी के बरेली जिले में भी राम मन्‍दिर निर्माण समिति का गठन करके आरएसएस और विहिप के तत्‍वाधान में मन्‍दिर निर्माण के लिए धन जुटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

विश्व हिंदू परिषद और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के द्वारा संयुक्त रुप से इस अभियान के लिए गहन मंथन, प्रशिक्षण एवं सभाओं का दौर जारी रहा। इस अभियान को गति प्रदान करने के लिए प्रांत प्रचारक हरीश रौतेला का बरेली रहे। उन्होंने कार्यकर्ताओं में एक नया जोश भर दिया। उन्होंने मोहल्‍ले और गली स्तर तक घर-घर जाने की योजनाओं को बहुत बारीकी से परखा। इस दौरान अपने अनुभव के अनुसार कई योजनाओं पर काम करने सलाह दी। अन्य जिलों की अपेक्षा में बरेली के जोश की प्रांत प्रचारक ने सराहना की।

इसी क्रम में सभी अभियान प्रमुख और निधि संग्रह प्रमुखों का प्रशिक्षण कार्यक्रम भी बरेली में सम्‍पन्‍न हुआ। साथ ही विभिन्न विविध संगठनों से जुड़ी मातृशक्ति के साथ सभा का आयेाजन भी किया गया। अर्बन कोऑपरेटिव बैंक सभागार में बड़ी संख्या में उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए आरएसएस के प्रांत प्रचारक हरीश रौतेला ने बताया कि किसी भी देश के उत्थान में वहां की माताओं एवं बहनों का योगदान लगभग 80% होता है। उसी की तुलना में पुरुषों का सहयोग लगभग 20% होता है। क्योंकि ईश्वर ने ही माताओं को सृजन की शक्ति प्रदान की है।

यह सृजन की शक्ति ही बड़ी है। प्रलय और सृजन के क्रम से ही सृष्टि चलती रहती है। परंतु हर प्रलय के बाद सृजन होता है और सृजन प्रकृति में माताओं एवं बहनों के द्वारा ही संभव होता है। ठीक इसी प्रकार 478 बार की लड़ाई के पश्चात विवादित ढांचा गिरा दिया गया और लंबे समय तक वहां पर रामलला टाट के अंदर रहे।  बहुत लंबे समय तक अदालत में यह मुकदमा चला और अंततः राम जी की कृपा से फैसला एक भव्य मंदिर निर्माण के पक्ष में हुआ। सर्व समाज ने बहुप्रतीक्षित मंदिर निर्माण हेतु  भूमि पूजन किया। इस भव्य मंदिर निर्माण में लगने वाला पैसा किसी सरकार या किसी धनाढ्य व्यक्ति का ना लगे ऐसा सभी भारत वासियों ने संकल्प किया।

हरीश रौतेला ने सभी माताओं बहनों से आवाह्न किया कि बृज प्रांत के 60 लाख परिवारों तक पहुंचने और उनके द्वारा निधि समर्पण के इस अभियान को 15 जनवरी को सुबह से शाम के बीच में पूर्ण करना है। छूटे हुए घरों को 22 जनवरी तक हर हालत में पूर्ण करना है। उन्होंने सभी महिलाओं के मध्य जोश भरते हुए कहा कि उस दिन हर महिला अपने परिवार से बाहर निकले।

अपने गली अपने पड़ोस से इस निधि समर्पण अभियान से जुड़ें और राम का नाम लें राम का काम करें। इस कार्यक्रम में अध्यक्षता करते हुए एक उम्‍मीद संस्‍था की अध्‍यक्ष अमिता अग्रवाल ने कहा कि राम जी हम सबके अराध्य हैं और आराध्‍य के लिए जीवन से बड़ी मूल्यवान कोई और चीज नहीं हो सकती। उनके ऊपर ऐसे हजार जीवन न्‍यौछावर हैं। उन्होंने कहा कि निधि यथासंभव नहीं निधि जो संभव भी ना हो सके उसका संकल्प लेकर हमें इस अभियान के साथ जुड़ना होगा। बहनों को अपनी बचत के अतिरिक्त और अधिक अपने आप को कष्ट देते हुए इतनी बड़ी राशि का समर्पण करना है, जो कोई सोच भी ना सके ।

इस कार्यक्रम में विभाग प्रचारक आनंद, महानगर प्रचारक विक्रांत ,महानगर कार्यवाह डॉ विमल यादव, महानगर प्रचार प्रमुख आलोक प्रकाश, महानगर शारीरिक प्रमुख विशेष, विश्व हिंदू परिषद के विभाग अध्यक्ष पवन अरोड़ा, प्रेमा पानू ,भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष इंदु सेठी ,मंजू सक्सेना, दीक्षा सक्सेना का विशेष योगदान रहा। इस अभियान के महानगर अभियान प्रमुख अनुराग अग्रवाल तथा सह अभियान प्रमुख आशु अग्रवाल ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया।