क्या है अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना, कैसे मिलता है 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा

दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क- उत्तराखंड सरकार ने ट्रस्ट आधारित मॉडल में अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना को लागू करने का फैसला किया है। यह पायलट परियोजना राज्य में एक सरल, पारदर्शी और उपयोगकर्ता के अनुकूल आईटी सिस्टम को विकसित करने के लिए परीक्षण और सहायता के लिए राज्य में शुरू की गई है। इसके अलावा, राज्य सरकार
 | 
क्या है अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना, कैसे मिलता है 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा

दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क- उत्तराखंड सरकार ने ट्रस्ट आधारित मॉडल में अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना को लागू करने का फैसला किया है। यह पायलट परियोजना राज्य में एक सरल, पारदर्शी और उपयोगकर्ता के अनुकूल आईटी सिस्टम को विकसित करने के लिए परीक्षण और सहायता के लिए राज्य में शुरू की गई है। इसके अलावा, राज्य सरकार ने राज्य में प्रधानमंत्री आरोग्य मित्र का प्रशिक्षण भी शुरू कर दिया है। इस बीमा योजना के तहत उत्तराखंड के सभी ग्रामीण और शहरी लाभार्थी एबी-एनएचपीएम के तहत बीमा लाभ का दावा कर सकते हैं। इसके अलावा,आयुष्मान परिवार के सभी प्राप्तकर्ता भी योजना का लाभ उठा सकते हैं।

क्या है अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना, कैसे मिलता है 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा

जानिये पूरा विवरण-

उत्तराखंड कैबिनेट की बैठक पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी का 16 अगस्त 2018 को निधन हो गया। कैबिनेट समिति ने सर्वसम्मति से उसके बाद स्वास्थ्य बीमा योजना का नाम बदलने का फैसला किया है। इसलिए अब इस योजना का नाम अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना कर दिया गया है। सरकार इस महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य बीमा योजना को 25 सितंबर 2018 को पूरे देश में शुरू करेगी। इसके लिए प्रदेश सरकार ने पहले से ही बीमा स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। अब पांच लाख योग्य लोग एनएचपीएम पैकेज दरों पर इलाज कराने के पात्र होंगे। वही सूचीबद्ध माध्यम से सभी लाभार्थियों को स्वास्थ्य बीमा कवरेज मिलेगा। लगभग 2.6 लाख सरकारी कर्मचारी, अधिकारी, सेवानिवृत्त कर्मियों और उनके आश्रितों से इस योजना का लाभ मिलने की उम्मीद है। वही इस बीमा योजना के तहत उत्तराखंड के सभी ग्रामीण और शहरी लाभार्थी एबी-एनएचपीएम के तहत बीमा लाभ का दावा कर सकते हैं। इसके अलावा, आयुष्मान परिवार के सभी प्राप्तकर्ता भी योजना का लाभ उठा सकते हैं।