Whaatsup privacy policy: केन्द्र सरकार ने sc से कहा- भारतीय और यूरोपीय यूजर्स के सा‍थ अलग अलग व्यवहार चिंताजनक

न्यूज टुडे नेटवर्क। सोशल नेटवर्किंग साइट व्हाट्सएप पर भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए एकतरफा निजती नीति को लेकर केन्द्र सरकार ने चिंता जताई है। केन्द्र सरकार ने सोमवार को उच्च न्यायालय को इस बारे में अवगत कराया है। केन्द्र ने कहा कि निजता नीति को लेकर भारतीय और यूरोपीय उपयोगकर्ताओं से अलग अलग व्यवहार होना उसके
 | 
Whaatsup privacy policy: केन्द्र सरकार ने sc से कहा- भारतीय और यूरोपीय यूजर्स के सा‍थ अलग अलग व्यवहार चिंताजनक

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। सोशल नेटवर्किंग साइट व्‍हाट्सएप पर भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए एकतरफा निजती नीति को लेकर केन्‍द्र सरकार ने चिंता जताई है। केन्‍द्र सरकार ने सोमवार को उच्‍च न्‍यायालय को इस बारे में अवगत कराया है। केन्‍द्र ने कहा कि निजता नीति को लेकर भारतीय और यूरोपीय उपयोगकर्ताओं से अलग अलग व्‍यवहार होना उसके लिए चिंतनीय है।

अतिरिक्त सॉलिसीटर जनरल चेतन शर्मा ने सरकार की इस राय से न्यायमूर्ति संजीव सचदेव की अदालत को अवगत कराया जो फेसबुक के स्वामित्व वाले वाट्सएप द्वारा लाई गई निजता नीति के खिलाफ एक वकील द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई कर रही थी। सुनवाई के दौरान शर्मा ने अदालत से कहा कि भारतीय उपयोगकर्ताओं को फेसबुक की अन्य कंपनियों के साथ डाटा साझा करने के संबंध में विकल्प नहीं देना, प्रथमदृष्टया ऐसा लगता है कि वाट्सएप उपयोगकर्ताओं के साथ ‘स्वीकार करो या सेवा नहीं देंगे’ की नीति पर चल रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘ वाट्सएप द्वारा उपयोकर्ताओं को समझौते के लिए मजबूर करने का सामाजिक प्रभाव पड़ सकता जिससे सूचना की निजता एवं सूचना सुरक्षा का हित प्रभावित हो सकते हैं।’’ शर्मा ने कहा कि सरकार पहले ही इस मामले को देख रही है और वाट्सएप से कुछ जानकारी लेने के लिये संपर्क किया गया है। व्हाटसएप की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने अदालत को बताया कि पत्र प्राप्त हुआ है और जवाब दिया जाएगा। इसके बाद अदालत ने मामले की सुनवाई एक मार्च के लिए सूचीबद्ध कर दी है।