Weather Forecasting: मौसम ने बदला अपना मिजाज, अगले 48 घंटे तक रहेगा ऐसा मौसम

मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार अगले दो दिन तक आंधी-पानी की आशंका जताई जा रही है। देश के उत्तरी हिस्से के ऊपर केंद्रित पश्चिमी विक्षोभ तथा यूपी-बिहार के सीमावर्ती क्षेत्र (Border area) में केंद्रित हवा के कम दबाव क्षेत्र बना हुआ है। लगातार अरब सागर से पर्याप्त नमी मिलने के कारण कम से कम
 | 
Weather Forecasting: मौसम ने बदला अपना मिजाज, अगले 48 घंटे तक रहेगा ऐसा मौसम

मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार अगले दो दिन तक आंधी-पानी की आशंका जताई जा रही है। देश के उत्तरी हिस्से के ऊपर केंद्रित पश्चिमी विक्षोभ तथा यूपी-बिहार के सीमावर्ती क्षेत्र (Border area) में केंद्रित हवा के कम दबाव क्षेत्र बना हुआ है। लगातार अरब सागर से पर्याप्त नमी मिलने के कारण कम से कम अगले 48 घंटे तक मौसम में तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।
Weather Forecasting: मौसम ने बदला अपना मिजाज, अगले 48 घंटे तक रहेगा ऐसा मौसम
विशेषज्ञों ने बताया कि इन दोनों सिस्टम की वजह से प्रदेश के ब्रज एवं मध्य क्षेत्र (Braj and Central Zone) में मौसम काफी खराब हुआ है। इसके कारण रोहिलखंड क्षेत्र (Rohilkhand Region) के बदायूं, बरेली, शाहजहांपुर, पीलीभीत तथा लखीमपुर में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई है। जो अगले 48 घंटों तक सक्रिय रहने की संभावना है। 

मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर में बन रहे हवा के कम दबाव के क्षेत्र के कारण मानसून गतिविधियां (Monsoon activities) तेज हुई है। इससे अगले 24 घंटों में मानसून के दस्तक देने की संभावना बढ़ चुकी है। मौसम विभाग ने बताया कि अगले 36 से 48 घंटे के दौरान प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में आंधी के साथ तेज बारिश हो सकती है।