नई दिल्ली- चुनाव के लिए Watsapp ने की ये खास तैयारी, फर्जी खबरों पर ऐसे रखेगा नजर

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क: चुनाव के दौरान फर्जी खबरों से लड़ने के लिए व्हाट्सएप भी तैयारियों में जुट चुका है। जिसके के लिए व्हाट्सएप ने डिजिटल लिट्रेसी बढ़ाने के लिए नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (NASSCOM) के साथ साझेदारी की है। साझेदारी के पीछे मुख्य उद्देश्य फर्जी खबरों से लड़ना और उनके
 | 
नई दिल्ली- चुनाव के लिए Watsapp ने की ये खास तैयारी, फर्जी खबरों पर ऐसे रखेगा नजर

नई दिल्ली- न्यूज टुडे नेटवर्क: चुनाव के दौरान फर्जी खबरों से लड़ने के लिए व्हाट्सएप भी तैयारियों में जुट चुका है। जिसके के लिए व्हाट्सएप ने डिजिटल लिट्रेसी बढ़ाने के लिए नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (NASSCOM) के साथ साझेदारी की है। साझेदारी के पीछे मुख्य उद्देश्य फर्जी खबरों से लड़ना और उनके प्रसार को रोकना है। फेसबुक के स्वामित्व वाली मैसेजिंग कंपनी व्हाट्सएप के अनुसार, साझेदारी का लक्ष्य लगभग 1,00,000 नागरिकों तक पहुंचना है। उन्हें 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले व्हाट्सएप पर सुरक्षित रहने के ट्रिक्स सिखाने और फर्जी खबरों को पहचानने के लिए प्रशिक्षित करना है।

नई दिल्ली- चुनाव के लिए Watsapp ने की ये खास तैयारी, फर्जी खबरों पर ऐसे रखेगा नजर

दिल्ली में शुरू हो सकता है प्रशिक्षण

प्रशिक्षण का पहला बैच 27 मार्च को दिल्ली में शुरू होने की उम्मीद है, जिसके बाद ग्रामीण और शहरी स्थानों के प्रतिनिधियों के लिए वर्कशॉप आयोजित की जाएंगी। व्हाट्सएप ने रोड शो करने और कॉलेजों में युवाओं के साथ बातचीत करने की योजना बनाई है। NASSCOM Foundation अपनी ओर से, प्रशिक्षित होने के लिए वॉलंटियर्स देगा। नैसकॉम फाउंडेशन के’Each One Teach Three’अभियान के तहत प्रत्येक प्रशिक्षित व्यक्ति को कम से कम तीन और लोगों के साथ अपनी ट्रेनिंग के बारे में बताना होगा। वॉलंटियर्स को सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स पर अपने ट्रेनिंग के मुख्य बातें साझा करनी होंगी।