वॉशिंगटन-कोरोना का खात्मा करेगा यह पशु, इसके शरीर में है ये खास एंटीबॉडी

वॉशिंगटन-विश्व में जनवरी से शुरू हुए कोरोना वायरस ने लगातार अपना कहर ढाया है। वैज्ञानिक दिन-रात वैक्सीन की खोज में लगे है। इसके लिए तमाम तरह के रिसर्च किये जा रहे है। ऐसे ही एक रिसर्च में वैज्ञानिकों ने लामा पशु में ऐसी सूक्ष्य एंटीबॉडी या नैनोबॉडी का पता लगाया है, जो कोरोना वायरस संक्रमण
 | 
वॉशिंगटन-कोरोना का खात्मा करेगा यह पशु, इसके शरीर में है ये खास एंटीबॉडी

वॉशिंगटन-विश्व में जनवरी से शुरू हुए कोरोना वायरस ने लगातार अपना कहर ढाया है। वैज्ञानिक दिन-रात वैक्सीन की खोज में लगे है। इसके लिए तमाम तरह के रिसर्च किये जा रहे है। ऐसे ही एक रिसर्च में वैज्ञानिकों ने लामा पशु में ऐसी सूक्ष्य एंटीबॉडी या नैनोबॉडी का पता लगाया है, जो कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने में मददगार हो सकती है। ऊंट की तरह दिखने वाला लामा नाम का यह पशु साउथ अमेरिका महाद्वीप में पाया जाता है। हालांकि इनका कद ऊंद से काफी छोटा होता है।

देहरादून-गजब के आइएएस, लगातार तीसरे साल मुख्यमंत्री उत्कृष्टता एवं सुशासन पुरस्कार किया अपने नाम

साइंटिफिक रिपोर्ट्स में प्रकाशित अध्ययन से प्रारंभिक परिणाम में कहा गया है कि ऐसा प्रतीत होता है कि नैनोबॉडी तरल या ऐरोसोल दोनों रूपों में समान रूप से कारगर है, यानी ये सांस के लिए जाने पर भी प्रभावी हो सकती है। अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि इनमें से एनआइएच-सीओवीएनबी-112 नाम एंटीबॉडी ऐसी है, जो संक्रमण रोक सकती है और कोविड-19 संक्रमण के लिए जिम्मेदार सार्स-कोव-2 के स्पाइक प्रोटीन को काबू करने वाले वायरस के कणों का पता लगा सकती है।

ऊंट, लामा और अल्पाका में है नैनोबॉडी

यूनीफॉम्र्ड सर्विसेज यूनिवर्सिटी फॉर द हेल्थ साइंसेज के प्रोफेसर डेविड एल ब्रोडी ने कहा हमें उम्मीद है कि ये कोविड-19 रोधी नैनोबॉडी संक्रमण को रोकने में काफी प्रभावी और बहुआयामी हो सकती है। नैनोबॉडी एक विशेष प्रकार की एंटीबॉडी होती है, जो कैमिलिड पशुओं में प्राकृतिक तौर पर पाई जाती है, ऊंट, लामा और अल्पाका कैमिलिड पशु हैं। औसतन यह प्रोटीन मनुष्यों में पाई जाने वाली अधिकांश एंटीबॉडी के वजन के 10वें हिस्से के बराबर होती है। फिलहाल अभी इसका रिसर्च पहले चरण में है। लामा के शरीर में मिलने वाली नैनोबॉडी के कोरोना वायरस पर असली असर जानने में थोड़ा समय लग सकता है।