देहरादून- अब देशभर में ऐसे मतदाता करा सकेंगे अपना पहचान पत्र ट्रांसफर, करना होगा ये छोटा सा काम

देहरादून- न्यूज टुडे नेटवर्क: चुनाव आयोग ने मतदाताओं को एक बाद एक सुविधा मुहैया कराने में जुटा हुआ है। सर्विस मतदाताओं की मत प्रक्रिया में बड़े बदलाव के बाद अब चुनाव आयोग ने वोटर कार्ड ट्रांसफर की सुविधा देनी शुरू कर दी है। जिसके तहत कोई भी मतदाता लोकसभा चुनाव से पूर्व अपना वोटर कार्ड
 | 
देहरादून- अब देशभर में ऐसे मतदाता करा सकेंगे अपना पहचान पत्र ट्रांसफर, करना होगा ये छोटा सा काम

देहरादून- न्यूज टुडे नेटवर्क: चुनाव आयोग ने मतदाताओं को एक बाद एक सुविधा मुहैया कराने में जुटा हुआ है। सर्विस मतदाताओं की मत प्रक्रिया में बड़े बदलाव के बाद अब चुनाव आयोग ने वोटर कार्ड ट्रांसफर की सुविधा देनी शुरू कर दी है। जिसके तहत कोई भी मतदाता लोकसभा चुनाव से पूर्व अपना वोटर कार्ड एक से दूसरे स्थान पर ट्रांसफर करा सकता है। ऐसा कराने पर आपका वोटर कार्ड नंबर पुराना ही रहेगा। इससे देशभर में मतदाता पहचान पत्र की डुप्लीकेसी रोकने में भी मदद मिलेगी। मतदाताओं को एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के बाद अभी तक नया वोटर कार्ड बनवाने की अनिवार्यता थी। पुराने कार्ड से वह दूसरे स्थान पर वोट नहीं डाल पाते थे। इसे देखते हुए चुनाव आयोग ने वोटरों को आईडी ट्रांसफर का बड़ा फैसला लिया है। इससे केंद्र व राज्य सरकार के कर्मियों के साथ ही एक से दूसरे राज्य में जाने वालों को भी बड़ी राहत मिलेगी।

देहरादून- अब देशभर में ऐसे मतदाता करा सकेंगे अपना पहचान पत्र ट्रांसफर, करना होगा ये छोटा सा काम

ऐसे होगी ट्रांसफर प्रक्रिया

कार्ड ट्रांसफर करने के लिए आपको नया कार्ड बनाने जैसी ही प्रक्रिया से गुजरना होगा। बीएलओ को फार्म छह भरकर देने के साथ निवास और जन्मतिथि का प्रमाण पत्र देना होगा। इसके अलावा पुराना मतदाता पहचान पत्र भी देना होगा, ताकि पहली लिस्ट से नाम काटकर नये स्थान पर जारी किया जा सके। मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा प्राप्त जानकारी अनुसार उत्तराखंड में वोटर लिस्ट 31 जनवरी को जारी की जाएगी। इससे पहले निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची जारी करने की अंतिम तिथि 21 जनवरी को तय की थी। अब इसमें बदलाव कर दिया गया है। जिन लोगों के नाम मतदाता सूची में शामिल होने से रह गए होंगे, वे उसके बाद अपना नाम जुड़वा सकेंगे।