विटामिन सी की कमी को इन फलों से करें दूर

हमें शरीर को स्वस्थ्य बनाये रखने के लिए सभी पोषक तत्वों की जरूरत रहती है। खानपान ऐसा है कि हम हेल्दी डाइट के नाम पर सिर्फ पेट भर खाना खाते हैं, जिससे शरीर में कई तरह के जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। विटामिन सी हमारे शरीर के लिए जरूरी है जिसकी कमी
 | 
विटामिन सी की कमी को इन फलों से करें दूर

हमें शरीर को स्वस्थ्य बनाये रखने के लिए सभी पोषक तत्वों की जरूरत रहती है। खानपान ऐसा है कि हम हेल्दी डाइट के नाम पर सिर्फ पेट भर खाना खाते हैं, जिससे शरीर में कई तरह के जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। विटामिन सी हमारे शरीर के लिए जरूरी है जिसकी कमी से कई तरह की बीमारियां शरीर में पनपने लगती है। हमारे शरीर में स्टोर विटामिन सी कुछ महीनों में खत्म हो जाता है, अगर लगातार विटामिन सी वाले आहार का सेवन नहीं किया तो बॉडी मेंइसकी कमी हो जाती है। विटामिन सी की कमी को ऐसे करें पूरा।

कई फू्रट ऐसे हैं जिनमें भरपूर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है। विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए आप ऑरेंज, लीची, अनानास, तरबूज, चेरी के जूस का सेवन करें। इन फलों का जूस इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही विटामिन सी की कमी को भी पूरा करेगा।

मिल्क शेक और स्मूदी भी विटामिन सी दे सकते हैं। स्ट्राबेरी शेक, मैंगो शेक, एप्पल शेक, कीवी स्मूदी और पपीता स्मूदी स्वादिष्ट ड्रिंक हैं जो विटामिन सी से भरपूर होते हैं। इसका सेवन करके आप शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

इसके अलावा अमरूद, थाइम, अजमोद, कीवी, ब्रोकोली, लीची, पपीता, स्ट्रॉबेरी और संतरे ऐसे फूड्स है जो विटामिन सी से भरपूर है। ये इम्यूनिटी मजबूत करने के साथ ही आपको सेहतमंद भी रखेंगे।