iimt haldwani

BDA के साथ क्रेडाई ने चलाई अनोखी मुहिम, पौधारोपण अभियान के लिए लांच किया ये अनोखा एप

141

बरेली- तेजी से घटती जा रही हरियाली को बचाने के लिये आज बरेली विकास प्राधिकरण और रियल एस्टेट कारोबारियों के संगठन क्रेडाई ने सघन पौधारोपण अभियान की शुरुआत के लिये अनूठी मोबाइल एप को लांच किया। जिसकी मदद से आम आदमी भी मुफ्त पेड़ और ट्री गॉर्ड प्राप्त कर सकते हैं। एप की लॉन्चिंग बीडीए की उपाध्यक्ष दिव्या मित्तल और अमृत योजना के निदेशक विनय प्रताप सिंह ने की।

drishti haldwani

11 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य

इस मौके पर बरेली विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष दिव्या मित्तल ने कहा कि पर्यावरण के संरक्षण के लिये पौधारोपण अत्यंत आवश्यक है। शहर भर में विभिन्न संस्थायें एवं सरकारी तंत्र पौधारोपण करते हैं मगर लगाय गए पेड़ों के संरक्षण के लिये कुछ नहीं किया जाता। लिहाजा क्रेडाई ने इस बार ग्यारह हजार पेड़ों को लगाने के साथ-साथ दो हजार ट्री-गॉर्ड भी बांटने का संकल्प लिया। उन्होंने कहा कि इस बार हर आम आदमी इस मुहिम से जुड़े। इसके लिये together4tree नाम की एक मोबाइल एप बनाकर लोगों को अपने आधार नंबर से पंजीकरण कराकर निशुल्क पौधा और ट्री गॉर्ड उपलब्ध करवाने का अभियान शुरू किया है। जिसमे बरेली विकास प्राधिकरण संरक्षण के रूप में इस अभियान का साथ दे रहा है।

एप में पंजीकरण कर ले सकते हैं पौधे

कार्यक्रम में दिल्ली से आये मुख्य अतिथि निदेशक अमृत योजना एवं अर्बन अफेयर विनय प्रताप सिंह ने कहा कि पेयजल संचयन का महत्वपूर्ण साधन हैं। इसके अलावा क्रेडाई बरेली चेप्टर के अध्यक्ष रमनदीप सिंह ने कहा कि ग्रीन सिटी की ये मुहिम क्रेडाई यूथ विंग के वालंटियर्स के द्वारा चलाई जा रही है और ये सुनिश्चित किया जा रहा है कि एप के द्वारा पंजीकृत व्यक्ति गोद लिय गए पौधे की प्रर्याप्त देखभाल करें। पौधारोपण के बाद वो अपनी फोटो पौधे के साथ एप पर डाउनलोड कर सकता है और एक पर्यावरण मित्र का सर्टिफिकेट भी पा सकता है। इस अनूठी एप द्वारा पौधे गोद लेने के प्रयासों से प्रभावित होकर जल्द ही गाजियाबाद, आगरा और मथुरा भी इसी एप के माध्यम से पौधारोपण शुरू करने जा रहा है।