(Video)उत्तराखंड- मुलायम सिंह यादव फिल्म का ट्रेलर देख भड़क उठी महिलायें, बोली ऐसा हुआ था हमारे साथ

समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव की बॉयोपिक “मैं मुलायम सिंह यादव” का ट्रेलर रिलीज हो चुका है। ट्रेलर लांच के बाद से ही उत्तराखंड में उनकी पुरानी जिंदगी को लेकर बवाल मच गया है। उत्तराखंड की महिलाओं में मुलायम सिंह को लेकर काफी आक्रोश है। उनकी मानो तो इस फिल्म के ट्रेलर के
 | 
(Video)उत्तराखंड- मुलायम सिंह यादव फिल्म का ट्रेलर देख भड़क उठी महिलायें, बोली ऐसा हुआ था हमारे साथ

समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव की बॉयोपिक “मैं मुलायम सिंह यादव” का ट्रेलर रिलीज हो चुका है। ट्रेलर लांच के बाद से ही उत्तराखंड में उनकी पुरानी जिंदगी को लेकर बवाल मच गया है। उत्तराखंड की महिलाओं में मुलायम सिंह को लेकर काफी आक्रोश है। उनकी मानो तो इस फिल्म के ट्रेलर के साथ ही 1 अक्टूबर 1994 को हुए रामपुर तिराहा कांड की याद दोबारा ताजा हो गई है। ये वो वक्त था जब मुलायम सिंह यादव उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री थे। ये वही वक्त था जब दिल्ली की तरफ कूच कर रहे सैकड़ों आंदोलनकारियों को तत्कालीन मुलायम सिंह यादव की सरकार में प्रशासन ने रामपुर तिराहा पर रोक लिया था। जहां उनके साथ बर्बता की गई।

(Video)उत्तराखंड- मुलायम सिंह यादव फिल्म का ट्रेलर देख भड़क उठी महिलायें, बोली ऐसा हुआ था हमारे साथ

उत्तराखंड में महिलाओं में रोष

हल्द्वानी में कई आंदोलनकारी महिलाओं ने मुलायम सिंह यादव की फिल्म का विरोध किया है। उनकी माने तो मुलायम सिंह की जो साफ सुथरी छवी फिल्म के जरिए लोगो को दिखाने का प्रयास किया जा रहा है, असल में सच्चाई उससे बिलकुल उलट है। मुलायम सिंह का असली परिचय केवल उत्तराखंड की आंदोलनकारी महिलायें ही ठीक ढंग से दे सकती है। मोहनी रावत कहती है कि 1994 में जब उत्तराखंड राज्य बनाने की मांग उनके जैसे अन्य आंदोलनकारियों ने उठाई उस वक्त उत्तरप्रदेश के सीएम मुलायम सिंह यादव थे।

 

उस दौरान मुलायम सरकार ने उत्तराखंडियों का आंदोलन रोकने का हर मुमकिम प्रयास किया, उन्होंने आरोप लगाया है कि मुलायम सिंह यादव के कहने पर ही आंदोलनकारियों के साथ बर्बता की गई। महिलाओं के साथ दुराचार किया गया। उनकी माने तो फिल्म के ट्रेलर को देखकर ऐसा बिलकुल नहीं लगता कि उसमें उत्तराखंड के आंदोलनकारियों पर अत्याचार की कहानी को भी दर्शाया गया होगा। फिल्म में उनके किसान परिवार से निकलर सीएम बनने की संघर्ष की कहानी दिखाने का ढोंग किया जा रहा है। जिसको देखकर उनके जैसे कई आंदोलनकारियों और महिलाओं में काफी रोष है।

20 आंदोलनकारी हुए थे शहीद

रामपुर तिराहे में आंदोलनकारियों को रोके जाने के बाद उनपर पर ताबातोड़ गोलियां बरसाई गई थी। इस गोलीकांड में 7 आंदोलनकारी शहीद हुए थे, जबकि 15 से ज्यादा घायल हुए थे। इसके ठीक 2 महीने बाद 1 सितंबर 1994 को ये कांड दोबारा खटिमा में दोहराया गया। यहां भी शांतीपूर्व आंदोलन कर रहे आंदोलनकारियों पर हमला हुआ जिसमें भी सात आंदोलनकारी शहीद हुए। वही 2 सितंबर को मसूरी में खटिमा कांड के विरोध में उतरे आंदोलनकारियों पर भी पुलिस ने गोलियां बरसाई, इस कांड में 6 आंदोलकारियों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था।

(Video)उत्तराखंड- मुलायम सिंह यादव फिल्म का ट्रेलर देख भड़क उठी महिलायें, बोली ऐसा हुआ था हमारे साथ

क्या कहते है फिल्म मेकर्स

“मैं मुलायम सिंह यादव” फ़िल्म का निर्माण मीना संठी मंडल ने किया है, जबकि निर्देशन सुवेंदु राज घोष का है। फ़िल्म में अमित सेठी मुलायम सिंह यादव के रोल में दिखायी देंगे। मेकर्स का दावा है कि मैं मुलायम सिंह यादव उत्तर प्रदेश की डर्टी पॉलिटिक्स और मुलायम सिंह यादव के संघर्ष को बड़े पर्दे पर पेश करेगी, जिसमें उन्होंने एक किसान पुत्र से प्रदेश के मुख्यमंत्री तक का सफ़र तय किया था।