अगर आप सब्जियों में करते है लहसुन और प्याज का इस्तेमाल, तो जान ले इसके परिणाम

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क-अगर आप सब्जियों में लहसुन और प्याज का इस्तेमाल करते है तो आपके लिए अच्छी खबर है। हाल ही में एक शोघ के अनुसार पता चला है कि लहसुन, प्याज और प्याज की प्रजाति की सब्जियों के सेवन से बड़ी आंत और गुदा के कैंसर का खतरा कम करती है। आहार नाल
 | 
अगर आप सब्जियों में करते है लहसुन और प्याज का इस्तेमाल, तो जान ले इसके परिणाम

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क-अगर आप सब्जियों में लहसुन और प्याज का इस्तेमाल करते है तो आपके लिए अच्छी खबर है। हाल ही में एक शोघ के अनुसार पता चला है कि लहसुन, प्याज और प्याज की प्रजाति की सब्जियों के सेवन से बड़ी आंत और गुदा के कैंसर का खतरा कम करती है। आहार नाल के निचले छोर पर स्थित बड़ी आंत और गुदा के कैंसर को कोलोरेक्टल कैंसर कहा जाता है। वही एशिया पैसिफिक जर्नल ऑफ क्लिनिकल ऑनकोलोजी में प्रकाशित इस शोध के नतीजों में बताया गया है कि प्याज की प्रजाति की सब्जियों का ज्यादा सेवन करने वाले वयस्कों में कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा उन लोगों से 79 प्रतिशत कम होता है, जो इस तरह की सब्जियां कम खाते हैं।

अगर आप सब्जियों में करते है लहसुन और प्याज का इस्तेमाल, तो जान ले इसके परिणाम

प्याज प्रजाति की सब्जियां खाने से ज्यादा सुरक्षा

वही चाइना मेडिकल यूनिवर्सिटी के फस्र्ट हॉस्पिटल के शोधकर्ता झी ली ने अपने एक इंटरव्यू में बताया कि प्याज प्रजाति की सब्जियां ज्यादा खाने से ज्यादा सुरक्षा होती है। उन्होंने कहा कि मौजूदा शोध का सार यह है कि जीवनशैली बदलने से कोलोरेक्टल कैंसर से शुरुआती तौर पर रोकथाम हो सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोलोरेक्टल कैंसर पूरी दुनिया में आम है और 2018 में इसके 18 लाख मामले पाए गए जिनमें 8,62000 की मौत हो चुकी है।