उप्र में 22 जनवरी को शेष स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जायेगी:सहगल

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में 22 जनवरी को शेष स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इस सम्बंध में किसी भी प्रकार का भ्रम न रखें। सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने रविवार शाम यहां लोक भवन में संवाददाताओं को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शनिवार 16 जनवरी को कोविड वैक्सीन के
 | 
उप्र में 22 जनवरी को शेष स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जायेगी:सहगल

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में 22 जनवरी को शेष स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इस सम्बंध में किसी भी प्रकार का भ्रम न रखें।
सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने रविवार शाम यहां लोक भवन में संवाददाताओं को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शनिवार 16 जनवरी को कोविड वैक्सीन के प्रथम चरण में सर्वप्रथम 22,643 डॉक्टर/स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की प्रथम डोज लगाई गई तथा शेष बचे स्वास्थ्य कर्मियों को 22 जनवरी को वैक्सीन लगायी जायेगी। उन्होंने बताया कि वैक्सीन की दूसरी डोज 15 फरवरी को लगाई जायेगी।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन एवं क्रम के अनुसार कोविड वैक्सीनेशन का कार्य संचालित किया जा रहा है। इसमें किसी भी प्रकार का कोई भी बदलाव नहीं किया जायेगा। मुख्यमंत्री के निर्देशन में प्रदेश सरकार ने कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने की योजना कारगर सिद्ध हो रही है। जिसके क्रम में प्रदेश में कोविड-19 के एक्टिव केसों की संख्या 9००० से कम आ गयी है।

सहगल ने बताया कि मार्च, 2०2० में जहां कोविड-19 की टेस्टिंग 72 प्रतिदिन हो रही थी, उसे बढ़ाकर 1,8०,००० प्रतिदिन किया गया। इसके साथ-साथ प्रदेश में सर्विलांस का नया प्रयोग कर प्रत्येक परिवार तक पहुंच कर उनका हालचाल लेते हुए कोविड संक्रमण के लक्षण की जानकारी ली जा रही है। उन्होंने बताया कि अब तक 2.62 करोड़ से अधिक कोविड-19 के टेस्ट तथा 15.2० करोड़ से अधिक लोगों से सम्पर्क कर कोविड संक्रमण की जानकारी ली गयी है।

उन्होंने बताया कि अभियान के तहत प्रदेश की 24 करोड़ जनसंख्या में से 17.8० करोड़ परिवार तक पहुंचकर हालचाल जाना गया है अथवा उनका कोविड टेस्ट कराया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब संक्रमण कम हो रहा है, फिर भी कोविड-19 के टेस्ट 1,25,००० से कम नहीं किये जा रहे हैं।