बरेली के राजकीय इंटर कॉलेज में आयोजित हुई विज्ञान प्रदर्शनी, बाल वैज्ञानिकों ने दिखाया कमाल

बरेली में बाल वैज्ञानिकों का कमाल देख जिला अधिकारी दंग  
 | 

न्यूज़ टुडे नेटवर्क।  राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर आज बरेली में  राजकीय इंटर कॉलेज के प्रांगण में मंडलीय विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मंडल भर के तमाम स्कूलों के छात्र छात्राओं द्वारा अपने अपने मॉडलों का प्रदर्शन किया गया। विज्ञान प्रदर्शनी का शुभारंभ कैंट विधायक संजीव अग्रवाल, जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी सहित तमाम प्रधानाचार्य शिक्षक और शिक्षिकाओं की उपस्थिति में मां सरस्वती की वंदना से हुआ ।इस मौके पर छात्राओं द्वारा मां सरस्वती की वंदना के साथ साथ  संगीतमय प्रस्तुति दी गई। इस मौके पर विधायक संजीव अग्रवाल और जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया और छात्र-छात्राओं का मनोबल बढ़ाया।

बरेली के पीसी आजाद इंटर कॉलेज के आठवीं के छात्र सचिन ने पीवीसी पाइप से एक ऐसी अनूठी तोप तैयार की है जो किसानों के बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। यह तोप पूरी तरह से पीवीसी पाइप से तैयार की गई है जिसमे वैज्ञानिक विधि का प्रयोग कर इसे कोई भी आसानी से चला सकता है। कैल्सियम कार्बाइड और पानी की सहायता से इसमे विस्फोट कर तेज आवाज की जा सकती है। इससे खेतो की फसल को बर्बाद करने वाले जंगली जानवरों को आसानी से भगाया जा सकता हैI किसान अपने खेतों में इस अनूठी तोप का इस्तेमाल करके जंगली जानवरों से निजात पा सकते हैं।

इस तोप को बनाने में कुल 800 रुपये खर्च किये गए हैं। छात्र सचिन ने बताया- इसे तीन से चार दिन का समय लगा है, यह पीवीसी पाइप से तैयार की है जो बंदरो, जानवरो भगाने का काम करती है और दीपावली पर पटाखे की आवाज में इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। वही मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश ने इस पीवीसी तोप को बनाने के लिये छात्र सचिन को सराहना करते हुए पुरुस्कृत किया और उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।