28 मई से 5 जून तक चलेगा पल्स पोलियो अभियान, बरेली में तैयारियां पूरी

जागरूकता रैली निकालकर की नौनिहालों को ड्राप पिलाने की अपील

 | 

न्यूज टुडे नेटवर्क। बरेली जिले में रविवार से  सघन पल्स पोलियो अभियान शुरू हो रहा है। अभियान में इस बार सात लाख से अधिक बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। अभियान के प्रति जागरूकता के लिए शनिवार को जिला अस्पताल के सीएमओ कार्यालय से नावेल्टी चौराहे तक रैली निकाली गई। रैली को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बलवीर सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. प्रशांत रंजन ने कहा कि हर अभिभावक की जिम्मेदारी है कि वह जीरो से पांच वर्ष तक के बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए दो बूंद जिंदगी की जरूर पिलाएं। ज्यादा से ज्यादा बच्चे बूथ पर आएं इसके लिए जरूरी प्रचार-प्रसार किया जाए। उन्होंने बताया कि जनपद में 205 ट्रांजिट टीम बूथ की व्यवस्था की निगरानी करेंगी। पल्स पोलियो अभियान का रोजाना शाम को ब्लाक स्तर के नोडल अधिकारियों द्वारा फीडबैक लिया जाएगा और अभियान की समीक्षा की जाएगी।  सीएमओ डॉ. बलवीर सिंह ने बताया कि भारत पोलियो मुक्त है लेकिन कुछ पड़ोसी देशों में पोलियो अब भी है। इसी वजह से हर वर्ष अभियान चलाकर पोलियो की दवा पिलाई जाती है। उन्होंने बताया कि इस बार जनपद के सात लाख 26 हजार 372 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 

उन्होंने बताया कि रविवार को 2823 बूथों पर दवा पिलाई जाएगी। जो बच्चे बूथ दिवस पर दवा पीने से छूट जाते हैं उन्हें स्वास्थ्य विभाग की 1657 टीमें 28 मई से 5 जून तक घर-घर जाकर पोलियो ड्राप पिलाई जाएगी।

रैली में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ हरपाल सिंह, डॉ सी पी सिंह, अर्बन हेल्थ कोऑर्डिनेटर अकबर हुसैन,ए आर ओ धर्मेंद्र, डब्ल्यू एच ओ से डॉ पी वी कौशिक, ऐडरा से शालिनी बिष्ट, यूनिसेफ़ से नूरुल निशा, जे एस ई के शमीम, यू एन डी पी से धर्मेंद्र सहित स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

WhatsApp Group Join Now