मानसूनी सीजन में आईफ्लू का खतरा, जानिए, बचाव और इलाज के घरेलू टिप्स

 | 

न्यूज टुडे नेटवर्क। मानसूनी मौसम में आईफ्लू एक आम परेशानी होती हैआंख आना यानी कि जिसे आई फ्लू कहते हैं. ये तकलीफ आंखों के लाल होने से  शुरू होती है. और, उसके साथ आंख में खुजली, चुभन और कई बार सूजन भी आ जाती है। आई फ्लू, जिसे कंजक्टिवाइटिस भी कहते हैं, उसके होने की तीन अलग अलग वजह भी हो सकती हैं. आई फ्लू का खुद ही डॉक्टर बनने से बेहतर है पहले उसके सारे प्रकार समझ लें और बचाव के तरीके भी जान लें.

 आई फ्लू तीन अलग अलग प्रकार का होता है। आई  फ्लू बैक्टीरियल भी होता है. इसके अलावा आई फ्लू वायरस से भी  इस परेशानी का सामना करना पड़ता है। वहीं मौसम में एलर्जी के चलते भी आई फ्लू हो सकता है।

आई फ्लू से बचने का सबसे कारगर  तरीका है अपने हाथों की और अपने आस पास की सफाई रखना आई फ्लू का इंफेक्शन हाथों के जरिए सबसे ज्यादा फैलता है. इसलिए हाथों को बार बार धोने की सलाह दी जाती है अगर किसी आई फ्लू वाले व्यक्ति के संपर्क में आ जाते हैं और इसका शिकार हो जाते हैं तो सबसे पहले खुद को आइसोलेट कर लें अगर कॉन्टेक्ट लेंस लगाते हैं तो उसका उपयोग कुछ समय के लिए बंद कर दें कुछ दिन लोगों के बीच ना जाएं। 

आई फ्लू का इलाज इस बात निर्भर करता है कि वो किस तरह का आई फ्लू है. अगर वायरल आई फ्लू है तो वो सेल्फ लिमिटिंग टाइप का आई फ्लू होता है जो समय के साथ ठीक हो जाता है. लेकिन उसमें भी पेन रिलिवर और जरूरी दवाएं दी जाती हैं. बैक्टीरियल और एलर्जिक आई फ्लू की जांच के बाद उसका ट्रीटमेंट किया जाता है. इसके साथ ही आंखों में ठंडी सिकाई भी की जा सकती है.

आईफ्लू होने पर आंखों को बार बार छुएं नहीं। आंखों से पानी आने पर किसी साफ कपड़े का ही इस्तेमाल करें। घर से बाहर निकलें तो चश्मा जरूर लगा लें। ज़्यादा परेशानी बढ़ जाए तो डॉक्टर की सलाह से इलाज कराएं।

WhatsApp Group Join Now