वाहन जुर्माना: सरकार ने बढ़ाई वाहन जुर्माने की राशि, ट्रैफिक नियमों को तोड़ना पड़ेगा भारी

यूपी सरकार सड़क के नियमों (traffic rules) को लेकर काफी सख्त नजर आ रही है। नियम तोड़ने पर सरकार ने कई तरह के चालान की राशि को बढ़ा दिया है। अब वाहन चलाते समय मोबाइल (mobile) पर बात करना बहुत महंगा पड़ेगा। ऐसा करते हुए पहली बार पकड़े जाने पर एक हजार और दूसरी बार
 | 
वाहन जुर्माना: सरकार ने बढ़ाई वाहन जुर्माने की राशि, ट्रैफिक नियमों को तोड़ना पड़ेगा भारी

यूपी सरकार सड़क के नियमों (traffic rules) को लेकर काफी सख्त नजर आ रही है। नियम तोड़ने पर सरकार ने कई तरह के चालान की राशि को बढ़ा दिया है। अब वाहन चलाते समय मोबाइल (mobile) पर बात करना बहुत महंगा पड़ेगा। ऐसा करते हुए पहली बार पकड़े जाने पर एक हजार और दूसरी बार पकड़े जाने पर सीधे 10 हजार रुपए का चालान काटा जाएगा। बिना हेलमेट पहने दोपिहया वाहन चलाने पर अब एक हजार रुपए जुर्माना भरना पड़ेगा। अभी तक यह 500 रुपए था।
वाहन जुर्माना: सरकार ने बढ़ाई वाहन जुर्माने की राशि, ट्रैफिक नियमों को तोड़ना पड़ेगा भारी
इसी तरह पार्किंग नियमों (parking rules) का उल्लंघन करने पर पहली बार 500 रुपए और दूसरी बार पकड़े जाने पर 1500 रुपए जुर्माना देना होगा। अभी तक पार्किंग उल्लंघन में दूसरी बार पकड़े जाने पर जुर्माना एक हजार रुपए था। बिना सुरक्षा बेल्ट (seat belt) के कार चलाने पर एक हजार और बिना लाइसेंस या 14 साल से कम उम्र के बच्चे के बिना वैध लाइसेंस के वाहन चलाने पर पांच हजार रुपए जुर्माना होगा। तय गति सीमा से अधिक तेज कार चलाने पर दो हजार और यात्री व माल वाहन के लिए यही जुर्माना चार हजार रुपए होगा। नि:शक्त व्यक्ति के वाहन चलाने पर पहली बार में एक हजार और दूसरी बार में जुर्माना दो हजार रुपए होगा। दो पहिया वाहन पर तीन सवारी या इससे ज्यादा बैठाने पर एक हजार रुपए जुर्माना देना होगा।
                          http://www.narayan98.co.in/
वाहन जुर्माना: सरकार ने बढ़ाई वाहन जुर्माने की राशि, ट्रैफिक नियमों को तोड़ना पड़ेगा भारी                        https://youtu.be/yEWmOfXJRX8
सरकार की लिखित अनुमति के बिना रेस या ट्रायल में भाग लेने पर पहली बार में पांच हजार तो दूसरी बार पकड़े जाने पर 10 हजार रुपए जुर्माना वाहन चालक को देना होगा। किसी व्यक्ति द्वारा यातायात के नियमों के उल्लंघन पर वाहन चलवाने पर 10 हजार रुपए जुर्माना होगा। बिना पंजीकरण व निलम्बित पंजीकरण वाले वाहन चलाने पर पहली बार में पांच हजार तो दूसरी बार पकड़े जाने 10 हजार रुपए जुर्माना होगा। शांत क्षेत्र में हार्न प्रयोग करने पर पहली बार में एक हजार तो दूसरी बार में दो हजार जुर्माना होगा। बिना बीमा कराए वाहन चलाने पर पहली बार पकड़े जाने पर दो हजार तो दूसरी बार चार हजार रुपए जुर्माना होगा।

इसी तरह अधिकारी की बात नहीं मानने व उसके काम मे बाधा डालने पर पहले जुर्माना 1000 रुपए था,अब 2000 रुपए देना होगा। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए गलत तथ्य देने पर पहले 2500 रुपए जुर्माना था अब 10 हजार रुपए होगा। फ़ायर ब्रिगेड या एम्बुलेंस को रास्ता नहीं देने पर 10,000 रुपए का जुर्माना होगा। सरकार ने नियमों को अब और कड़ा कर दिया है। उ.प्र.मोटरयान नियमावली के तहत बढ़ी हुई दर से जुर्माना लगाए जाने के परिवहन विभाग के प्रस्ताव को मंगलवार को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है।

WhatsApp Group Join Now