जानिए, बरेली में कुम्भकारों के हाल सुधारने को क्या बोले माटीकला बोर्ड के अध्यक्ष

न्यूज टुडे नेटवर्क। बरेली में माटीकला से जुड़े कामगारों , कुम्भकारों और शिल्पकारों के हालात सुधारने के लिए प्रदेश सरकार बेहतर काम कर रही है। कुम्भकारों शिल्पकारों की आय बढ़ाने के लिए सरकार ने तमाम तरीके की योजनाएं चलाई हैं। कामगार योजनाएं से सीधें जुड़कर बेहतर लाभ कमा सकते हैं। यह वक्तव्य उत्तर प्रदेश माटीकला
 | 
जानिए, बरेली में कुम्भकारों के हाल सुधारने को क्या  बोले माटीकला बोर्ड के अध्यक्ष

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। बरेली में माटीकला से जुड़े कामगारों , कुम्‍भकारों और शिल्‍पकारों के हालात सुधारने के लिए प्रदेश सरकार बेहतर काम कर रही है। कुम्‍भकारों शिल्‍पकारों की आय बढ़ाने के लिए सरकार ने तमाम तरीके की योजनाएं चलाई हैं। कामगार योजनाएं से सीधें जुड़कर बेहतर लाभ कमा सकते हैं। यह वक्‍तव्‍य उत्‍तर प्रदेश माटीकला बोर्ड के अध्‍यक्ष धर्मवीर प्रजापति ने बरेली में दिया है। प्रजापति आज बरेली में अफसरों की बैठक में मौजूद थे और कुम्‍भकारों के कल्‍याण वाली योजनाओं के बारे में बता रहे थे।

शनिवार को माटीकला बोर्ड उ.प्र. के अध्‍यक्ष धर्मवीर प्रजापति की अध्यक्षता में माटीकला से जुड़े कामगारों को आवंटित पट्टों के सम्बन्ध में बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। इस अवसर पर अध्यक्ष ने जनपद में माटीकला से जुड़े कामगारों को आवंटित पट्टों की वस्तु स्थिति उनकी संख्या तथा उन पर हुए अवैध कब्जों के सम्बन्ध में समीक्षा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री माटीकला योजनान्तर्गत प्रजापति समाज के लोगों को अधिक से अधिक जोड़ कर योजना से लाभान्वित किया जाए।

उन्होंने विद्युत चलित चाकों के सम्बन्ध में विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि माटीकला/कुम्हारी कला के    परिवारों को कार्मिशियल घरेलू कनेक्शन दें। माटीकला से जुड़े परिवारों को चयनित करने के लिए उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए। निर्देश दिए कि इस सम्बन्ध में लेखपालों के साथ एक बैठक शीघ्र कर लें।

चयनित माटीकला के परिवारों की रिपोर्ट माटीकला बोर्ड को उपलब्ध कराएं। पुलिस विभाग को निर्देश दिए जहां पर पट्टे आवंटित है उसे पर अवैध कब्जा है, उसे तत्काल कब्जा मुक्त कराएं। जहां पर पानी की समस्या हो तो प्रशासन पानी की समस्या को दूर कराये। उन्होंने सभी उपस्थित अधिकारियों से कहा कि माटी से बने बर्तनों का प्रयोग करें और दूसरे लोगों को भी माटीकला के बने बर्तनों का प्रयोग करने हेतु बढ़ावा दें। बैठक में अपर जिलाधिकारी(वि./रा.) सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।