PANCHAYAT ELECTION 2020: पंचायत चुनाव के आरक्षण में होगा यह बदलाव

PANCHAYAT ELECTION 2020: उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव (Panchayat Election) अक्टूबर में से होने वाले हैं। प्रदेश में पंचायत चुनाव के लिए आरक्षण (reservation) को फिर से निर्धारित किया जाएगा। इससे प्रदेश भर में इस नए नियम से पंचायतों के आरक्षण की स्थिति पूरी तरह बदल जाएगी। वर्ष 2015 में पंचायत चुनाव जिस वर्ग के
 | 
PANCHAYAT ELECTION 2020: पंचायत चुनाव के आरक्षण में होगा यह बदलाव

PANCHAYAT ELECTION 2020: उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव  (Panchayat Election) अक्टूबर में से होने वाले हैं। प्रदेश में पंचायत चुनाव के लिए आरक्षण  (reservation) को फिर से निर्धारित किया जाएगा। इससे प्रदेश भर में इस नए नियम से पंचायतों के आरक्षण की स्थिति पूरी तरह बदल जाएगी।
PANCHAYAT ELECTION 2020: पंचायत चुनाव के आरक्षण में होगा यह बदलाव
वर्ष 2015 में पंचायत चुनाव जिस वर्ग के लिए आरक्षित हुई थी उस वर्ग के लिए इस बार पंचायत चुनाव आरक्षित नहीं होगा। पंचायत चुनाव में आरक्षण चक्रानुक्रम से परिवर्तित हो जाएगा। इसे ऐसे समझ सकते हैं कि अगर पिछले चुनाव में अनुसूचित जाति (scheduled caste) वर्ग का प्रधान था, तो इस बार प्रधान के पद के लिए ओबीसी  (OBC) वर्ग को आरक्षण मिल सकता है।

पंचायती चुनाव के लिए नए चक्रानुक्रम के अनुसार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जाति महिला, आरक्षित महिला, अन्य पिछड़ा वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग महिला, अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जनजाति महिला के वर्गों में नए सिरे से आरक्षण तय किया जाएगा। पंचायती राज विभाग (Panchayati Raj Department) के आरक्षण में यह बदलाव सरकार जुलाई-अगस्त तक कर सकती है।