Bareilly: आधार संशोधन में आ रही मुश्किलें, छात्रवृत्ति के लिए नहीं हो पा रहा आवेदन

Problem in Aadhaar Correction: धीरे-धीरे आधार लिंकिंग (Aadhaar linking) बहुत जरूरी है। अब छात्रों के स्कॉलरशिप (scholarship) के लिए भी आधार कार्ड जरूरी हो गया है। सरकार ने छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति योजना में संशोधन करके छात्रों के बैंक खाता एवं आधार को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। बता दें कि ऐसे में जिन
 | 
Bareilly: आधार संशोधन में आ रही मुश्किलें, छात्रवृत्ति के लिए नहीं हो पा रहा आवेदन

Problem in Aadhaar Correction: धीरे-धीरे आधार लिंकिंग (Aadhaar linking) बहुत जरूरी है। अब छात्रों के स्कॉलरशिप (scholarship) के लिए भी आधार कार्ड जरूरी हो गया है। सरकार ने छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति योजना में संशोधन करके छात्रों के बैंक खाता एवं आधार को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है।
Bareilly: आधार संशोधन में आ रही मुश्किलें, छात्रवृत्ति के लिए नहीं हो पा रहा आवेदन
बता दें कि ऐसे में जिन छात्रों के आधार कार्ड में त्रुटियां हैं। वह छात्र अपने छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति आवेदन के लिए भटक रहे हैं। आधार कार्ड (Aadhaar card) ठीक कराने के लिए सेंटरों के सामने लंबी कतारें लगती है। घंटों इन लाइनों में खड़े रहने के बाद छात्रों और उनके अभिभावकों को पता चलता है कि सिर्फ मोबाइल नंबर की त्रुटियां ही अपडेट (update) हो पा रही है। नाम, पता, जन्मतिथि की गड़बडिय़ां ठीक नहीं हो रही है।

ग्रामीण क्षेत्रों की दिक्कत बढ़ी हुई है। छात्रों को आशंका है कि अगर ऐसा ही रहा तो छात्रवृत्ति के लिए आवेदन ही नहीं हो सकेगा। आधार कार्ड संधोधन कराने के लिए सेंटर तक आना मजबूरी है, लेकिन 20 किमी के दायरे में एक ही सेंटर हो तो लंबी लाइनों में घंटों खड़े रहने की मजबूरी हो जाती है। मायूसी इसलिए भी, क्योंकि सुबह चार बजे से लाइन में लगने वालों को बैंक खुलने के बाद 20 से 30 टोकन (token) बांटे जाते हैं। बाकी लोगों को वापस भेज दिया जाता है। अब कई किमी दूरी तय करके आने वालों के लिए यहां रोज की मुश्किल है।
                    http://www.narayan98.co.in/
Bareilly: आधार संशोधन में आ रही मुश्किलें, छात्रवृत्ति के लिए नहीं हो पा रहा आवेदन                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8