बरेली: जोगीनवादा मामले में हेल्पलाइन नंबर जारी कर माहौल बिगाड़ने में फंसे सलमान मियां, रिपोर्ट दर्ज

 | 

न्यूज टुडे नेटवर्क। बरेली पुलिस ने माहौल बिगाड़ने को लेकर दरगाह आला हजरत के संगठन जमात रजा ए मुस्तफा के उपाध्यक्ष सलमान मियां सहित कई लोगों के खिलाफ गंभीर धाराओं में एफआईआर दर्ज की है। विवादग्रस्त जोगी नवादा इलाके में लोगों को भड़काकर मकान बिकाऊके पोस्टर लगवाए जाने और सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने के मामले में यह कार्रवाई की गई है। ड्रोन से निगरानी के बाद तमाम घरों की छतों पर जुटाए गए ईंट-पत्थर भी पुलिस ने हटवाए हैं। विवादग्रस्त जोगी नवादा से प्रशासन ने अब आरएएफ हटा ली है। हालांकि पुलिस के साथ पीएसी की पहरेदारी अभी भी जारी है। फिर माहौल खराब न हो, इसे देखते हुए विवादग्रस्त इलाके से कांवड़ जत्थे के गुजरने की अनुमति भी प्रशासन नहीं दी है।

बरेली के जोगी नवादा क्षेत्र में कावड़ यात्रा पर पथराव की घटना से शहर में माहौल गरमा गया था। 23 जुलाई को हुई पथराव की घटना में कई लोग घायल हो गए थे। कांवड़ियों पर हमले के मामले में पुलिस ने समाजवादी पार्टी के नेता उस्मान अल्वी और शाहनूरी मस्जिद के मौलाना सहित 100-150 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया था। सपा नेता उस्मान मौके से गिरफ्तार भी किया गया था। पथराव की घटना के बाद सात दिन बाद अगले रविवार 30 जुलाई को फिर से उसी जगह मुस्लिम भीड़ ने सड़कों पर कांवड़ जत्थे का रास्ता रोक दिया। इसके विरोध के कांवड़ियों के साथ बरेली के हिन्दू संगठन मैदान में आ गए थे। मुस्लिम भीड़ के दबाव में आए एसएसपी ने कांवड़ियों को हटाने के लिए उन पर लाठीचार्ज करा दिया था। इसमें कई महिलाएं बच्चे भी घायल हो गए थे।

इसके बाद प्रदेश सरकार ने बरेली के हालात संभालने में नाकाम साबित हो रहे एसएसपी प्रभाकर चौधरी का कुछ घंटे बाद तबादला कर दिया था। आईपीएस घुले सुशील चंद्रभान को बरेली का नया एसएसपी बनाकर भेजा गया है, जहां विवादग्रस्त इलाके का लगातार दौरा कर हालात पर नजर बनाए हुए हैं। इलाके में तनाव की वजह से अभी भी मौके पर पुलिस-पीएसी मुस्तैद रखी गई है। प्रशासन ने विवादग्रस्त इलाके से कांवड़ यात्रा निकालने की अनुमति देने से भी इंकार कर दिया है। ड्रोन से निगरानी कराकर इलाके के तमाम मकानों से ईंट-पत्थर भी हटवाए गए हैं। समाजवादी पार्टी के साथ मौलाना तौकीर की पार्टी आईएमसी और उवैसी की पार्टी एआईएमआईएम दूसरे पक्ष की खुलकर पैरोकारी करते नजर आ रहे हैं।

पुलिस के मुताबिक, खुराफाती तत्व अब भी बरेली का माहौल बिगाड़ने की साजिश कर रहे हैं। लोगों को भड़काकर घरों पर मकान बिकाऊ के पोस्टर लगवाना भी साजिश का ही हिस्सा था पुलिस की ओर से थाना बारादरी में दर्ज कराई गई रिपोर्ट में कहा गया है कि शराफत अल्वी, आरिफ, जुल्फिकार लोगों को पलायन के लिए उकसाने में लगे थे। इसके अलावा सलमान हसन खान के ट्वीटर अकाउंट से भी ट्वीट कर एक समुदाय को दूसरे के खिलाफ भड़काने की बातें लिखी गईं। दरगाह आला हजरत के संगठन जमात रजा ए मुस्तफा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सलमान हसन खान उर्फ सलमान मियां ने मुस्लिमों की मदद के लिए हैल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिए थे। एसपी सिटी राहुल भाटी ने मीडिया को बताया कि पलायन के पोस्टर लगाने और सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट डालकर हैल्पलाइन नंबर जारी करने के मामले में सलमान हसन खान सहित पांच लोगों के खिलाफ गंभीर धाराओं में एफआईआर दर्ज की गई है। इसके बाद पुलिस आगे की कार्रवाई में जुटी है।

WhatsApp Group Join Now