बरेली: जल्द धरातल पर दिखेगा नाथ नगरी कारिडोर का स्वरूप, कमिश्नर ने अफसरों संग किया मन्दिरों का निरीक्षण

 | 

न्यूज टुडे नेटवर्क। बरेली को नाथनगरी कारिडोर के रूप में विकसित किए जाने की योजना जल्द ही धरातल पर भी दिखायी देने लगेगी। शनिवार को कमिश्नर सौम्या अग्रवाल और बीडीए उपाध्यक्ष जोगेन्द्र सिंह ने नाथ नगरी कारिडोर के तहत विकसित किए जाने वाले पशुपतिनाथ मन्दिर, टीबरी नाथ मन्दिर, मढ़ीनाथ मन्दिर और तपेश्वरनाथ मन्दिर का निरीक्षण किया। नाथ नगरी कारिडोर के पहले चरण में शाहजहांपुर रोड, रामपुर रोड, बदायूं रोड व पीलीभीत रोड पर चौड़ीकरण डिवाइडर स्ट्रीट लाइट का कार्य किया जाएगा। दूसरे चरण में शिव मन्दिरों को जोड़ने वाले मार्गों व रास्ते में पड़ने वाले चौराहों का सौन्दर्यीकरण किया जाएगा। इस दौरान कमिश्नर ने कारिडोर के निर्माण संबंधी कार्यों को प्रमुखता से निपटाने के निर्देश अधीनस्थ अफसरों को दिए।

कमिश्नर ने शाहजहॉपुर रोड पर स्थित प्राधिकरण द्वारा बनवाये जा रहे गेट के निर्माण का निरीक्षण किया गया, आयुक्त द्वारा गेट के सम्मुख रोड को भव्य बनाने के निर्देश दिये गये। उपाध्यक्ष, बरेली विकास प्राधिकरण, बरेली द्वारा अवगत कराया गया कि निर्माणाधीन गेट के दोनों ओर प्लान्टेंशन का कार्य, एवं गेट के सम्मुख खाली पड़ी जगह पर सौन्दर्यीकरण कराया जायेगा।

उन्होंने टीबरीनाथ मंदिर को जाने वाले मुख्य मार्ग को मंदिर समिति से वार्ता कर चौड़ीकरण हेतु प्रयास करने हेतु निर्देशित किया गया। तपेश्वरनाथ मंदिर को जाने के लिए रेलवे कालोनी से होकर वैकल्पिक मार्ग की सम्भावनाओं को खोजने के निर्देश दिये गये। मढ़ीनाथ मंदिर व तपेश्वरनाथ मंदिर परिसर के पुनर्विकार हेतु कार्य योजना बनाने हेतु भी निर्देशित किया गया। प्रत्येक मंदिर में पार्किंग व जन-सुविधाओं को विकसित करने हेतु कार्ययोजना बनाने के लिए भी निर्देशित किया गया।

नाथ कॉरिडोर के प्रथम चरण में शाहजहॉपुर रोड, रामपुर रोड, बदायूॅ रोड, पीलीभीत रोड व बीसलपुर रोड का 6/4 लेन चौड़ीकरण, मार्गो पर डिवाइडर, स्ट्रीट लाईट आदि स्थापित करने का कार्य प्राधिकरण द्वारा कराया जा रहा है। इसके साथ-साथ प्रथम चरण में नाथ कॉरिडोर से जुड़े विभिन्न प्रकार के साइनेज की स्थापना का कार्य भी प्राधिकरण द्वारा कराया जायेगा। प्रथम चरण के कार्य में ही प्राधिकरण द्वारा निर्माणाधीन प्रवेश द्वारों के आस-पास लैण्ड स्केपिंग कर स्थल को भव्य रूप से विकसित किया जायेगा तथा भगवान शिव से जुड़े प्रतीकों को स्थापित किया जायेगा, ताकि नाथ नगरी बरेली में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों को शहर के बाहर से ही यह महसूस होने लगे कि वह भगवान शिव की नगरी में प्रवेश कर रहे है।

नाथ कॉरिडोर के द्वितीय चरण में शिव मंदिरों को जोड़ने वाले विभिन्न मार्गो व मध्य में आने वाले चौराहों का विकास कार्य व विभिन्न मंदिरों पर आकर्षक प्रवेश द्वारों का निर्माण कार्य किया जाना प्रस्तावित है। इसके अतिरिक्त नाथ कॉरिडोर के विभिन्न मार्गो पर अतिक्रमण हटवाते हुए चौड़ीकरण व सौन्दर्यीकरण कराया जायेगा।

नाथ कॉरिडोर के तृतीय चरण में मंदिरों के प्रचीन स्थापत्य व पौराणिक मान्यताओं को अक्षुण्ण रखते हुए मंदिर प्रबन्धन से जुड़े व्यक्तियों के सहयोग/सुझाव से मंदिर परिसरों का पुर्नविकास कार्य प्रस्तावित है, ताकि समस्त मंदिरों का दिव्य एवं भव्य रूप श्रृद्धालुओं के सम्मुख आ सके तथा भक्तों को मंदिर परिसर में किसी प्रकार की असुविधा न हो।

द्वितीय एवं तृतीय चरण के कार्यो के लिए बरेली विकास प्राधिकरण द्वारा डी0पी0आर0 तैयार कराने की कार्यवाही की जा रही है। डी0पी0आर0 तैयार कराकर बरेली शहर के प्रबुद्धजनों एवं जनप्रतिनिधियों से विचार विमर्श कर स्वीकृति हेतु शासन को प्रेषित की जायेगी।

नाथ कॉरिडोर के विकास से पौराणिक मंदिरों का विकास होगा, जन-सामान्य को सुविधाजनक तरीके से मंदिरों के दर्शन की सुविधा मिलेगी तथा बड़े पैमानें पर विभिन्न स्थानों से श्रृद्धालुओं के आगमन से बरेली में पर्यटन व सेवा क्षेत्र में रोजगार का सृजन होगा।

WhatsApp Group Join Now