बरेली: पंडित राधेश्याम कथावाचक स्मृति समारोह का सांसद संतोष गंगवार ने किया शुभारंभ 

साहित्यकारों को सांसद, डीएम व सीडीओ ने किया सम्मानित, पंडित राधेश्याम कथावाचक पर लिखी गयी अलग अलग पुस्तकों का विमोचन
 | 

न्यूज टुडे नेटवर्क। बरेली के प्रकाण्ड विद्वान कीर्तन कलानिधि व विलक्षण साहित्य राधेश्याम रामायण के रचयिता पंडित राधेश्याम कथावाचक की जयंती समारोह का शनिवार को बरेली में भव्य आगाज हो गया। जीआईसी के स्मार्ट सिटी आडिटोरियम में सांसद व पूर्व केन्द्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने समारोह का विधिवत शुभारंभ किया। सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने पंडित राधेश्याम कथावाचक के चित्र पर दीप जलाकर और पुष्पांजलि अर्पित करके उन्हें श्रद्धांजलि दी। समारोह में पंडित राधेश्याम कथावाचक पर आधारित शंकर पुस्तक भंडार द्वारा लगायी गयी पुस्तक प्रदर्शनी का भी सांसद ने फीता काटकर शुभारंभ किया। पंडित राधेश्याम कथावाचक द्वारा रचित राधेश्याम रामायण सहित उनके लेखन साहित्य पर आधारित पुस्तक प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान साहित्य संकलन की सांसद ने भरे शब्दों में सराहना की।

हक

उद्घाटन सत्र में समारोह को संबोधित करते हुए सांसद संतोष गंगवार ने कहा कि समूचे उत्तर भारत में जिन महान विभूति को रामलीला मंचन के दौरान लोग याद करते हैँ। ऐसे महान साहित्यकार पंडित राधेश्याम कथावाचक बरेली के निवासी हैँ। कहा कि हम पंडित जी को उतना महत्व और स्थान नहीं दे पाए जितना हमको देना चाहिए। उत्तर भारत में आज भी कही भी रामलीला होती है तो यही रामलीला होती है और राधेश्याम कथावाक को लोग याद करते हैँ। सांसद ने कहा कि यह हम सभी के लिए वास्तव में बेहद गर्व की बात है। पंडित राधेश्याम कथावाचक स्मृति समारोह के आयोजकों के प्रयास की सराहना करते हुए सांसद संतोष गंगवार ने कहा कि आने वाले समय में ऐसे आयोजन बेहद प्रेरणा देने वाले साबित होंगे।

समारोह में पहुंचे डीएम रविन्द्र कुमार और सीडीओ जगप्रवेश में प्रख्यात साहित्यकारों को दोशाला ओढ़ाकर सम्मानित किया। डीएम रविन्द्र कुमार ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पंडित राधेश्याम कथावाचक के जीवन चरित्र पर चर्चा की।

इस मौके पर साहित्यकार हरिशंकर शर्मा को पंडित राधेश्याम कथावाचक स्मृति सम्मान से सम्मानित किया गया। अतिथियों ने सांसद संतोष गंगवार ने साहित्यकार हरिशंकर शर्मा द्वारा पंडित राधेश्याम कथावाचक पर लिखी गयी अलग अलग पुस्तकों का विमोचन किया। आध्यात्मिक बेला में पंडित विष्णु शर्मा की संगीतमयी राधेश्याम रामायण तर्ज की सुन्दर चौपाईयों ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। प्रख्यात उद्घोषक डा प्रणव शास्त्री ने पंडित राधेश्याम कथावाचक के जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुए अद्भुत व्याख्यान दिया। इसके बाद बरेली के युगान्धर थिएटर के कलाकारों ने अर्जुन प्रतिज्ञा नाटक का शानदार मंचन किया।  राधेश्याम स्मृति समारोह के मौके पर 25 और 26 नवंबर को साहित्य, आध्यात्म, संगीत और कला से जुड़े विविध आयोजन होंगे। आयोजक मंडल के सदस्यों ने पौधा देकर सांसद संतोष गंगवार समेत समारोह में पहुंचे सभी अतिथियों का स्वागत किया।

पंडित राधेश्याम कथावाचक की स्मृति में दो दिवसीय समारोह का मंच जीआईसी के स्मार्ट सिटी आडिटोरियम में सजा है। पूर्व आईएएस व पूर्व जिलाधिकारी वीरेन्द्र कुमार सिंह की प्रेरणा से पंडित जी की स्मृति में पंडित राधेश्याम कथावाचक स्मृति आयोजन समिति हर साल इसी दिन पंडित जी की स्मृति में यह आयोजन करती है।

इस मौके पर समाजसेवी धर्मेन्द्र गुप्ता, गिरधर गोपाल खंडेलवाल, वरिष्ठ पत्रकार डा आशीष गुप्ता, डा स्वतंत्र कुमार, कुलभूषण शर्मा, फ्यूचर कालेज के निदेशक मुकेश गुप्ता, डा विनोद पागरानी, डा विमल भारद्वाज, साहित्यकार एनएल शर्मा, राजेश गुप्ता, राजीव बबूना, डा मोहित अग्रवाल, रचित अग्रवाल अंकुर, अग्रिम गुप्ता, अनिल अग्रवाल, घनश्याम दास खंडेलवाल, रणजीत पांचाले, मनीष अग्रवाल, पवन सक्सेना समेत मीडिया प्रभारी गौरव वर्मा मौजूद रहे।

WhatsApp Group Join Now