बरेलीः गंगा घाट चौबारी पर महाआरती का आयोजन, हर माह के पहले सोमवार को जगमगाएगा गंगा का किनारा, डीएम की पहल

 | 

न्यूज टुडे नेटवर्क। नए साल के पहले दिन बरेली के रामगंगा चौबारी घाट पर भव्य गंगा आरती का आयोजन किया गया। गंगा आरती में मंत्री विधायक डीएम समेत शहर के तमाम गणमान्य लोग पहुंचे और नववर्ष की बेला पर आयोजित गंगा आरती का आनंद उठाया। आध्यात्मिक माहौल में वैदिक मंत्रोच्चार के संतों महंतों ने मां गंगा का आवाह्न किया। परंपरागत रूप से सजे आरती थालों से कतारबद्ध होकर एक सुर में महंतों ने मां गंगा की आराधना की तो गंगा घाट का नजारा दमकता नजर आया। वनमंत्री डाक्टर अरूण कुमार और बिथरी विधायक डा राघवेन्द्र शर्मा के साथ डीएम रविन्द्र कुमार ने गंगा आरती का शुभारंभ किया।

इस मौके पर वनमंत्री डाक्टर अरूण कुमार, विधायक डाक्टर राघवेन्द्र शर्मा और डीएम रविन्द्र कुमार ने गंगा आरती में पहुंचे महानुभावों से गंगा सफाई अभियान में सहयोग देने की अपील की। डीएम ने कहा कि सबका साथ हो, गंगा साफ हो के संकल्प के साथ आम जनमानस के सहयोग से ही गंगा स्वच्छता का मार्ग प्रशस्त होगा। डीएम ने लोगों से अपील की कि गंगा घाटों पर पालीथीन, प्लास्टिक से बने सामान, फूल माला और कांच की चीजों को गंगा में प्रवाहित ना करें।

उन्होंने कहा कि अब हर माह के पहले सोमवार को रामगंगा घाट पर भव्य गंगा आरती का आयोजन किया जायेगा। इस कार्यक्रम के जरिए नदियों की स्वच्छता बढ़ाने और गंगा सफाई में सामाजिक रूप से लोगों की भागीदारी बढ़ायी जायेगी। डीएम ने कहा कि हम सभी को गंगा नदी को स्वच्छ रखने के भाव को आम जनमानस के बीच विकसित कराना होगा। डीएम ने गंगा और उसकी सहायक नदियों के घाट पर गंगा महाआरती, दीपदान और घाटों की साफ सफाई के कार्य नियमित रूप से संचालित करने की लोगों से अपील की।

रामगंगा घाट पर पहुंचकर सोमवार को गंगा महाआरती की भव्यता और अलौकिकता के अद्भुत दर्शन किए। गंगा आरती के समापन पर सभी अतिथियों ने गंगा में दीप प्रवाहित किए। गंगा आरती समिति द्वारा सभी अतिथियों को बैज लगाकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर अधिवक्ता एवं वरिष्ठ समाज सेवी अनिल कुमार सक्सेनामुख्य वन संरक्षक बी0 प्रभाकर, वन संरक्षक विजय सिंह, प्रभागीय वनाधिकारी समीर कुमार, उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी रोहित सिंह, उप प्रभागीय वनाधिकारी कमल कुमार, ग्राम प्रधान चौबारी व आस-पास के ग्रामीणों समेत संबंधित अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।