बरेली: जीआरएम के अभिनव ने विद्यार्थी विज्ञान मंथन में बढ़ाया मान, पूरे देश में नाम किया रोशन

 | 

न्यूज टुडे नेटवर्क। विज्ञान भारती एनसीईआरटी द्वारा आयोजित विद्यार्थी विज्ञान मंथन की राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता का आयोजन 20-21 मई को तिरुअनंतपुरम के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंटिफिक एंड एजुकेशनल रिसर्च में हुआ। इस कैंप में जीआरएम की कक्षा 9 (वर्तमान में कक्षा 10) के छात्र अभिनव अहलूवालिया उत्तर प्रदेश व बरेली का प्रतिनिधित्व करते हुए कैंप में आयोजित सभी तरह की परीक्षाओं में अव्वल रहे। उन्हें नॉर्थ जोन में प्रथम तथा राष्ट्रीय स्तर पर चतुर्थ स्थान मिला। इसमें देश भर के 350 विद्यार्थियों ने भाग लिया था। प्रतियोगिता में चारों ही जोन के कक्षा 6 से 11 तक के विद्यार्थी शामिल हुए। अभिनव ने कक्षा 9 से 11 वाले ग्रुप में ग्यारहवीं कक्षा के स्तर के प्रश्नों को भी बखूबी हल किया। इस दौरान अभिनव को विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर के वैज्ञानिकों से संवाद करने का भी अवसर मिला।

अभिनव को पुरस्कार स्वरूप एक मेमेंटो, प्रमाणपत्र, बुद्धियोग (बोर्ड गेम), होमी जहांगीर भाभा की बायोग्राफी और ₹ 5000/- नकद मिले। अभिनव को यह पुरस्कार विद्यार्थी विज्ञान मंथन के राष्ट्रीय समन्वयक आईआईटी इंदौर के प्रोफेसर प्रशांत कोडगिरे व श्री अरविंद सी रानाडे ने प्रदान किए। इस अवसर पर वहां CSIR चीफ, NCERT IISER के निदेशक, VSSC के सीनियर एक्जीक्यूटिव तथा विज्ञान भारती के चेयरमैन की गरिमामयी उपस्थिति रही।

विद्यालय प्रबंधक राजेश जौली, निदेशक त्रिजित अग्रवाल एवम प्राचार्य रनवीर सिंह रावत ने अभिनव को इस उपलब्धि के लिए ढेर सारा आशीर्वाद व भविष्य के लिए शुभकामनाएं प्रदान की। विद्यालय में विद्यार्थी विज्ञान मंथन के इंचार्ज पीजीटी फिजिक्स अनुराग चित्रा को भी सभी ने शुभकामनाएं प्रदान की। गौरतलब है कि बरेली से केवल अभिनव ही आगरा में राज्य स्तरीय कैंप में शामिल हुए थे, जहां से उन्हें उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला, जिसे उन्होंने बखूबी अंजाम दिया।