बरेली: संचारी रोग नियंत्रण अभियान का वन एवं पर्यावरण मंत्री डा अरूण कुमार ने किया शुभारंभ

31 जुलाई तक चलेगा विशेष अभियान, आशा और आंगनबाड़ी घर-घर जाकर देंगी टीबी, फाइलेरिया से बचाव की भी जानकारी

 | 

न्यूज टुडे नेटवर्क। डेंगू, मलेरिया, फाइलेरिया जैसी संक्रामक बीमारियों की रोकथाम के लिए अगले एक महीने तक चलने वाला संचारी रोग अभियान शनिवार को शुरू हो गया। वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री डॉ अरुण कुमार ने सीबीगंज यूपीएचसी पर फीता काटकर अभियान का शुभारंभ किया। अर्बन नोडल अधिकारी डॉ सीपी सिंहजिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ प्रशांत रंजन और सीबीगंज यूपीएचसी की प्रभारी डॉ. मधु गुप्ता ने हरी झंडी दिखाकर जागरूकता रैली का आगाज किया एवं संचारी रोग नियंत्रण करने के लिए सभी को शपथ दिलाई।

इस मौके पर राज्यमंत्री ने कहा कि बारिश में जलभराव से मच्छर पनपते हैं और इससे डेंगू, मलेरिया, फाइलेरिया जैसी बीमारियां फैलती हैं। इसलिए संचारी रोगों से बचने के लिए आसपास की सफाई जरूरी है। उन्होंने कहा कि आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारी है कि वह लोगों को टीबी और फाइलेरिया से बचाव की भी जानकारी दें। लोग बीमारियों के बारे में जागरूक रहेंगे तो उससे बचाव करना भी आसान होगा।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.प्रशांत रंजन  ने बताया कि मच्छरों से डेंगू, जापानी इंसेफेलाइटिस, मलेरियाचिकनगुनिया  फैलता है। बचाव  के लिए नालियों की सफाई व झाड़ियों की कटाई जरूरी है। जिन हैंडपंप में पीला निशान लगाया जाता है, पीने के पानी का उपयोग इसी हैंडपंप से करना चाहिए। इसके अलावा पानी को उबालकर ठंडा कर पीना बेहतर उपाय है।

उन्होंने बताया कि बच्चों को जापानी बुखार से बचाने के लिए नौ माह और 16 माह पूर्ण होने पर जेई टीका जरूर लगवाना चाहिए। इस अवसर पर मण्डलीय सर्विलांस अधिकारी डॉ अखिलेश्वर सिंह, डब्ल्यूएचओ से डॉ. कौशिक, चाई से फैज़ान अली और मनीष, जेएसआई से शमीम, डीएमओ डीआर सिंह, और यूएनडीपी से धर्मेंद्र चौहान, फैमिली हेल्थ इंडिया से दुर्गेश अग्रवाल, डब्ल्यूएचओ से फील्ड मॉनिटर नरेंद्र कुमार उपस्थित रहे।

जनमानस भी हो रहा जागरूक

सीबीगंज निवासी रोहिताश ने बताया कि बरसात के दिनों में उनके घर के आसपास बहुत मच्छर हो जाते हैं जिससे बचने के लिए वह नालियों की सफाई कराते हैं। अगर किसी को बुखार हो जाए तो वह फौरन अस्पताल में दिखाने की कोशिश करते हैं ताकि सही इलाज मिल सके।

बिधौलिया निवासी शाहीन ने बताया कि वह मच्छरदानी का प्रयोग करती हैं। इसके अलावा घर के आसपास और मोहल्ले में भी सफाई का ध्यान रखती हैं।

अभिभावक व छात्रों का भी करेंगे संवेदीकरण

डीएमओ डीआर सिंह ने बताया कि स्कूलों में शिक्षकों के माध्यम से दिमागी बुखार व अन्य वेक्टर  जनित रोग जैसे मलेरिया, फाइलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, जेई/एईएस, कालाजार, स्क्रबटाइ‌फस, लेप्टोस्पाइरोसिस और जलजनित रोगों, लू आदि से बचाव, रोकथाम व उपचार के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी दी जाएगी। शिक्षा विभाग की ओर से पुस्तकों के वितरण के समय अभिभावकों का भी संवेदीकरण किया जाएगा। स्कूलों में पोस्टर प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगिता, क्विज प्रतिस्पर्धा, निबंध लेखन आदि के माध्यम से छात्रों को रोगों से बचाव, पर्यावरणीय स्वच्छता और व्यक्तिगत स्वच्छता के विषय में बताया जाएगा।

17 जुलाई से शुरू होगा दस्तक अभियान

संचारी रोग नियंत्रण अभियान के दौरान ही 17 जुलाई से दस्तक अभियान शुरू होगा। इस दौरान घर-घर संपर्क कर रहीं आशा स्टीकर लगाकर सुनिश्चित करेंगी कि घर के सदस्य किसी भी तरह के बुखार के समय नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर संपर्क करें। अभियान के दौरान आशा रोज अपने काम की सूचना एएनएम को उपलब्ध कराएंगी। आशा बुखार, इन्फ्लुएंजा ग्रसित लोगों, क्षय रोग के लक्षण वाले व्यक्तियों, कुपोषित बच्चों और ऐसे मकान जहां घरों के भीतर मच्छरों का प्रजनन पाया गया हो, उनकी जानकारी मुहैया कराएंगी।

यह बातें रखें ध्यान

डेंगू, चिकनगुनिया का एडीस मच्छर दिन में काटता है एवं कृत्रिम रूप से इकट्ठा हुए पानी में पनपता है

जापानी बुखार एवं फाइलेरिया फैलाने वाला क्यूलेक्स मच्छर रात में काटते हैं और रुके हुए पानी में पनपते हैं

मलेरिया  फैलाने वाला एनाफिलीज मच्छर शाम से सुबह तक काटता है एवं साफ ठहरे हुए पानी में पनपता है

WhatsApp Group Join Now